रांची में शुरू होने जा रहा है सीएनजी स्टेशन, वाहन में “25,000 से “40,000 तक में लगेगा सीएनजी किट

राजधानी रांची में शुरू होने जा रहा है सीएनजी स्टेशन गेल के कार्यपालक निदेशक केबी सिंह ने दी जानकारी सीएनजी से ईंधन पर होनेवाला खर्च 40 प्रतिशत तक होगा कम रांची : रांची में शुक्रवार से सीएनजी (कंप्रेस्ड नैचुरल गैस) की सुविधा शुरू हो रही है. रांची में अब तक पेट्रोल या डीजल वाली कार […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 23, 2019 6:10 AM
राजधानी रांची में शुरू होने जा रहा है सीएनजी स्टेशन
गेल के कार्यपालक निदेशक केबी सिंह ने दी जानकारी
सीएनजी से ईंधन पर होनेवाला खर्च 40 प्रतिशत तक होगा कम
रांची : रांची में शुक्रवार से सीएनजी (कंप्रेस्ड नैचुरल गैस) की सुविधा शुरू हो रही है. रांची में अब तक पेट्रोल या डीजल वाली कार और ऑटो चल रहे हैं. अगर आप पेट्रोल या डीजल वाली कार में सीएनजी किट लगाना चाहते हैं, तो पेट्रोल वाले वाहन के लिए 25,000 से 30,000 रुपये का खर्च आयेगा. वहीं, डीजल वाले वाहन में सीएनजी किट लगाने पर लगभग 40,000 रुपये तक का खर्च आयेगा.
गेल के कार्यपालक निदेशक (पूर्वी) केबी सिंह ने बताया कि इस सुविधा का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि वाहन में पेट्रोल या डीजल के अलावा सीएनजी का भी विकल्प मिल जायेगा. वाहन सीएनजी से तो चलेंगे ही, डीजल या पेट्रोल से भी चलाने का विकल्प मौजूद रहेगा. सीएनजी के प्रयोग से डीजल या पेट्रोल के के मुकाबले 40 प्रतिशत तक कम खर्च होगा.
सीएनजी के प्रयोग से कार का माइलेज लगभग 20-21 किलोमीटर और पेट्रोल में एसी के साथ माइलेज लगभग 15 किलोमीटर प्रति लीटर का मिलेगा. यह इंजन की क्षमता बढ़ाती है. सीएनजी पर्यावरण के अनुकूल है, क्योंकि इसमें सल्फर या लेड जैसी अशुद्धियां नहीं हैं.

Next Article

Exit mobile version