लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद कांग्रेस दो गुटों में बंटी

रांची : लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद प्रदेश कांग्रेस दो गुटों में बंट गयी है. एक गुट हार का सारा ठीकरा प्रदेश अध्यक्ष डॉ अजय कुमार पर फोड़ रहा है. वहीं, दूसरा गुट डॉ अजय कुमार के समर्थन में खड़ा है. साथ ही उनसे इस्तीफा वापस लेने की मांग कर रहा है. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 31, 2019 2:33 AM

रांची : लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद प्रदेश कांग्रेस दो गुटों में बंट गयी है. एक गुट हार का सारा ठीकरा प्रदेश अध्यक्ष डॉ अजय कुमार पर फोड़ रहा है. वहीं, दूसरा गुट डॉ अजय कुमार के समर्थन में खड़ा है. साथ ही उनसे इस्तीफा वापस लेने की मांग कर रहा है. पार्टी में बयानबाजी का दौर जारी है. हालांकि अब तक पार्टी में हार को लेकर आत्ममंथन भी शुरू नहीं हुआ है. पार्टी के बड़े नेता खुल कर बयानबाजी कर रहे हैं और सारा दोष प्रदेश अध्यक्ष पर थोप रहे हैं.

उधर, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी अपना इस्तीफा वापस नहीं लेने पर अड़े हुए हैं. इसकी वजह से प्रदेश में भी संशय की स्थिति बनी हुई है. डॉ अजय कुमार के इस्तीफा पर भी अभी तक कोई निर्णय नहीं हुआ है. इधर गुरुवार को कांग्रेस के राष्ट्रीय नेतृत्व ने नया फरमान जारी करते हुए प्रवक्ताओं के टेलीविजन पर डिबेट में हिस्सा लेने पर रोक लगा दी है. इन्हें अगले एक माह तक किसी भी डिबेट में शामिल नहीं होने को कहा गया है.
पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा है कि कांग्रेस ने फैसला किया है कि वह अपने प्रवक्ताओं को एक महीने तक टीवी चैनलों के कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए नहीं भेजेगी. उन्होंने सभी मीडिया चैनलों/संपादकों से आग्रह किया है कि वे अपने शो में कांग्रेस प्रतिनिधियों को शामिल न करें. कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक पार्टी मोदी सरकार पर शुरुआती एक महीने तक किसी भी टीका-टिप्पणी और आलोचना से बचना चाहती है. इसलिए यह फैसला किया गया है
झारखंड में कांग्रेस को सात में सिर्फ एक सीट पर मिली जीत : झारखंड में महागठंबधन के तहत कांग्रेस सात सीटों पर चुनाव लड़ी. इसमें से उसे एक सीट सिंहभूम पर जीत मिली. यहां से कांग्रेस की गीता कोड़ा ने भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा को पराजित किया है. शेष छह सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशी को हार का सामना करना पड़ा. इसमें रांची, हजारीबाग, धनबाद, खूंटी, लोहरदगा और चतरा सीट शामिल है.

Next Article

Exit mobile version