जैक : अगले साल से मैट्रिक व इंटर परीक्षा जनवरी में, मई के पहले सप्ताह तक निकलेगा रिजल्ट

चाईबासा/जमशेदपुर : जैक अध्यक्ष अरविंद प्रसाद सिंह ने कहा कि अगले साल से मैट्रिक व इंटर की परीक्षा जनवरी में होगी. साथ ही मार्च के अंत तक दोनों ही परीक्षाओं के परिणाम भी घोषित कर दिए जायेंगे. इससे अप्रैल में नामांकन की प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही मासांत तक पढ़ाई भी शुरू हो जाएगी. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 27, 2019 6:15 AM
चाईबासा/जमशेदपुर : जैक अध्यक्ष अरविंद प्रसाद सिंह ने कहा कि अगले साल से मैट्रिक व इंटर की परीक्षा जनवरी में होगी. साथ ही मार्च के अंत तक दोनों ही परीक्षाओं के परिणाम भी घोषित कर दिए जायेंगे.
इससे अप्रैल में नामांकन की प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही मासांत तक पढ़ाई भी शुरू हो जाएगी. एकेडमिक कैलेंडर सुधारने के साथ ही ज्यादा से ज्यादा समय कॉपियों की जांच के लिए मिले, इसे लेकर यह तैयारी की गयी है. जैक अध्यक्ष मंगलवार को चाईबासा में मैट्रिक व इंटर के कॉपियों की जांच के लिए शिक्षकों के लिए आयोजित कार्यशाला में शामिल होने के लिए पहुंचे थे.
उन्होंने कहा कि मूल्यांकन करने वाले शिक्षक परीक्षार्थी के साथ अन्याय न करें. उत्तरपुस्तिका की पूरी गंभीरता के साथ जांच हो, इसके लिए शिक्षकों को समय देने की भी बात उन्होंने कही.यही कारण है कि परीक्षा को करीब एक माह पहले निर्धारित किया गया है.
अनुबंध पर बहाल शिक्षक मूल्यांकन कार्य से मुक्त
28 मार्च से मैट्रिक व इंटर की उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन कार्य आरंभ हो रहा है. इस बार नव नियुक्त प्लस टू शिक्षकों से भी मूल्यांकन कार्य करवाया जायेगी. हालांकि नियमावली के अनुसार उन्हीं शिक्षकों से मूल्यांकन करवाया जा सकता है, जिन्हें तीन साल का अनुभव हो.
लेकिन इसमें संशोधन किया गया है. सरकार के स्तर से आदेश दिया गया है कि नवनियुक्त शिक्षकों को भी मूल्यांकन कार्य में लगाया जाये, लेकिन इससे पूर्व उनका प्रशिक्षण जरूरी है. यही कारण है कि कोल्हान प्रमंडल के नव नियुक्त शिक्षकों के बीच मंगलवार को ट्रेनिंग सेशन का आयोजन किया गया.
मई के पहले सप्ताह तक निकलेगा रिजल्ट
जैक अध्यक्ष ने कहा कि मूल्यांकन केंद्र पर मोबाइल वर्जित है. इसका पालन नहीं करने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई की जायेगी. कहा कि मई में मैट्रिक व इंटर का परिणाम जारी कर दिया जायेगा. साथ ही तय समय पर ही क्लास भी शुरू की जायेगी.
जैक अध्यक्ष ने बताया कि झारखंड के अलावा अन्य राज्यों में यहां के विद्यार्थी पढ़ाई करने के लिये जाते हैं, लेकिन परिणाम विलंब से जारी होने की वजह से उनका नामांकन नहीं हो पाता है. इसे देखते हुए समय पर ही परिणाम जारी किया जायेगा. 28 अप्रैल तक हर हाल में मूल्यांकन कार्य को खत्म करने का लक्ष्य तय किया गया है.

Next Article

Exit mobile version