झारखंड को सहयोग करने के लिए चीन ने बढ़ाया हाथ

मुख्य सचिव से मिला चीन का प्रतिनिधिमंडल रांची : चीन के एक प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी से मुलाकात की. प्रतिनिधिमंडल ने झारखंड के विकास में सहयोग करने की इच्छा जतायी. पीपुल्स रिपब्लिक अॉफ चाइना (कोलकाता) के कांसुलेट जेनरल जहा लीऊ ने कहा कि भारत के नार्थ इस्ट के राज्यों और चीन […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 19, 2019 9:24 AM
मुख्य सचिव से मिला चीन का प्रतिनिधिमंडल
रांची : चीन के एक प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी से मुलाकात की. प्रतिनिधिमंडल ने झारखंड के विकास में सहयोग करने की इच्छा जतायी. पीपुल्स रिपब्लिक अॉफ चाइना (कोलकाता) के कांसुलेट जेनरल जहा लीऊ ने कहा कि भारत के नार्थ इस्ट के राज्यों और चीन के साउथ वेस्ट के प्रांतों में आपसी सहयोग से आगे बढ़ा जा सकता है.
झारखंड की खनिज संपदा और टाटा जैसी कंपनियों के साथ चीन की हैवी इंजीनियरिंग और ऊर्जा के क्षेत्र में तालमेल कर आगे बढ़ने की काफी गुंजाइश है. जहा लीऊ ने राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू व मुख्यमंत्री रघुवर दास और राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू को जून में चीन आने का न्योता भी दिया. उन्होंने कहा कि इस बार की यात्रा आपसी सहयोग से व्यापार बढ़ाने पर फोकस होगा.
मुख्य सचिव ने कहा कि कोयला खनन की एक सीमा है. ऐसे में हमें अन्य क्षेत्रों पर फोकस करना होगा. एग्रीकल्चर के क्षेत्र में हम आपसी सहयोग के लिए साझा क्षेत्र चिह्नित कर सकते हैं. यह तय हुआ कि चीन व झारखंड सहयोग के क्षेत्रों को चिह्नित करे. साथ ही अपना होमवर्क कर ठोस नतीजे पर पहुंचे.
चीनी प्रतिनिधिमंडल ने एक दूसरे के यहां शिक्षा, कला और अन्य क्षेत्रों से जुड़े लोगों के आने-जाने पर बल दिया. चीनी प्रतिनिधिमंडल ने रांची की खूबसूरती का तारीफ की. मुलाकात के दौरान गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन के प्रधान सचिव एसकेजी रहाटे व उच्च, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के सचिव राजेश कुमार शर्मा भी उपस्थित थे.

Next Article

Exit mobile version