Google का रांची में सेमिनार, फेक न्यूज से लड़ने के सिखाये गुर

नयी दिल्ली : गूगल न्यूज इनिशिएटिव के तत्वाधान में आज फैक्ट-चैकिंग विषय पर एकदिवसीय पोलचैक कार्यशाला का आयोजन रांची के प्रेस क्लब में किया गया. कार्यशाला झारखंड केन्द्रीय विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग और रांची प्रेस क्लब के सहयोग से सम्पन्न हुआ. कार्यशाला में कुल 93 पत्रकारों, मीडिया विद्यार्थियों एवं शिक्षकों ने भाग लिया. इस कार्यशाला […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 12, 2019 7:06 PM

नयी दिल्ली : गूगल न्यूज इनिशिएटिव के तत्वाधान में आज फैक्ट-चैकिंग विषय पर एकदिवसीय पोलचैक कार्यशाला का आयोजन रांची के प्रेस क्लब में किया गया. कार्यशाला झारखंड केन्द्रीय विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग और रांची प्रेस क्लब के सहयोग से सम्पन्न हुआ. कार्यशाला में कुल 93 पत्रकारों, मीडिया विद्यार्थियों एवं शिक्षकों ने भाग लिया.

इस कार्यशाला में फेक न्यूज को पहचानने, गूगल पर पासवर्ड और सिक्योरिटी सिस्टम को मजबूत करने और यूट्यूब लाइव पर अहम जानकारी दी गयी. इस दौरान गूगल रिवर्स इमेज सर्च और कई वीडियो के फेक होने और गलत तरीके से पेश करने वालों की पहचान के तरीके बताये गये. व्हाट्सएप और फेसबुक का प्रयोग समझदारी से करने और फेक न्यूज को साझा करने से बचने के तरीके बताये गये. गूगल ट्रेनर रश्मि वर्मा ने कार्यशाला में फोटो एवं वीडियो के सत्यापन की बारिकियों के बारे में बताया. उन्होंने प्रतिभागियो को चुनाव में यूट्यूब के प्रयोग भी समझाया.
गूगल ट्रेनर प्रोफेसर उमेश आर्य ने इस अवसर पर कहा, हम ऐसे युग में हैं जहां सूचनाएं आसानी से मौजूद हैं. मोबाइल फोन के जरिये आम लोगों तक आसानी से पहुंच रही हैं लेकिन तकनीक ने अनेक चुनौतियां भी खड़ी कर दी हैं. ऐसे माहौल में पत्रकारों के सामने अपने तकनीकी स्किल बेहतर बनाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है.
उल्लेखनीय है कि गूगल न्यूज़ इनिशिएटिव की पहल पर देशभर के 30 प्रमुख शहरों में इस तरह की कार्यशालाओं का आयोजन किया जा रहा है. इस कार्यशाला में गूगल ट्रेनर के रूप में गुरू जंभेश्वर विश्वविद्यालय, हिसार के प्रोफेसर उमेश आर्य और जनसंचार विभाग, झारखंड केन्द्रीय विश्वविद्यालय की असिस्टेंट प्रोफेसर रश्मि वर्मा ने प्रतिभागियों को फेक न्यूज़ को पहचानने के गुर सिखाये. इस कार्यशाला में डिजीटल सुरक्षा और यूट्यूब लाइव पर भी विस्तार से चर्चा की गयी. कार्यशाला के उद्घाटन अवसर के अवसर पर जनसंचार विभाग के अध्यक्ष डॉक्टर देवव्रत सिंह ने कहा कि फेक न्यूज़ के कारण पत्रकार और पत्रकारिता की साख को नुकसान पहुंच रहा है.

Next Article

Exit mobile version