झारखंड में अडाणी पावर के 14,000 करोड़ रुपये के सेज प्रोजेक्ट को मंजूरी

गोड्डा में 425 हेक्टेयर में पावर प्रोडक्शन के लिए बनेगा सेज नयी दिल्ली : सरकार ने झारखंड में अडाणी पावर की 14,000 करोड़ की विशेष आर्थिक क्षेत्र (सेज) प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. इस प्राजेक्ट से बननेवाली पूरी बिजली बांग्लादेश निर्यात होगी. वाणिज्य सचिव की अध्यक्षता वाले […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 4, 2019 8:43 AM
गोड्डा में 425 हेक्टेयर में पावर प्रोडक्शन के लिए बनेगा सेज
नयी दिल्ली : सरकार ने झारखंड में अडाणी पावर की 14,000 करोड़ की विशेष आर्थिक क्षेत्र (सेज) प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. इस प्राजेक्ट से बननेवाली पूरी बिजली बांग्लादेश निर्यात होगी.
वाणिज्य सचिव की अध्यक्षता वाले मंजूरी बोर्ड ने इस प्रोजेक्ट को स्वीकृति दी. यह मंजूरी बोर्ड सेज पर फैसला लेनेवाला शीर्ष निकाय है. अडाणी पावर (झारखंड) लिमिटेड ने राज्य के गोड्डा जिले में 425 हेक्टेयर क्षेत्र में बिजली के लिए क्षेत्र विशेष सेज स्थापित करने को मंजूरी देने की मांग की थी. यह प्राेजेक्ट मोतिया, माली, गायघाट और निकटवर्ती गांवों में लगायी जायेगी. कंपनी को 222.68 हेक्टेयर क्षेत्र में भूमि कब्जे की औपचारिक मंजूरी मिली है. शेष 202.32 हेक्टेयर भूमि के लिए सैद्धांतिक मंजूरी मिलनी बाकी है.
प्राजेक्ट में 14,000 करोड़ रुपये के निवेश से 800-800 मेगावाट के दो सुपरक्रिटिल यूनिट स्थापित की जायेंगी. इसके अलावा इसमें पानी की पाइपलाइन और बिजली निकासी की व्यवस्था की स्थापना भी शामिल है. यह प्राेजेक्ट 2022 के अंत तक पूरी होगी. कंपनी इससे पैदा होनवाली पूरी बिजली की सप्लाई बांग्लादेश को करने के लिए पहले ही बिजली खरीद समझौते पर हस्ताक्षर कर चुकी है.

Next Article

Exit mobile version