रांची : नयी बिजली टैरिफ, सरकार ने कई कैटगरी अलग-अलग कर सब्सिडी देने की घोषणा की

रांची : झारखंड राज्य विद्युत नियामक आयोग द्वारा 28 फरवरी को घोषित टैरिफ पर राज्य सरकार ने सब्सिडी देने की घोषणा कर दी है. हालांकि, आयोग की टैरिफ जो कैटगरी थी, उसमें सरकार ने कई कैटगरी अलग-अलग कर सब्सिडी देने की घोषणा कर दी है. सरकार से सब्सिडी के बाद घरेलू उपभोक्ता पर 10 से […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 2, 2019 1:27 AM
रांची : झारखंड राज्य विद्युत नियामक आयोग द्वारा 28 फरवरी को घोषित टैरिफ पर राज्य सरकार ने सब्सिडी देने की घोषणा कर दी है. हालांकि, आयोग की टैरिफ जो कैटगरी थी, उसमें सरकार ने कई कैटगरी अलग-अलग कर सब्सिडी देने की घोषणा कर दी है.
सरकार से सब्सिडी के बाद घरेलू उपभोक्ता पर 10 से 50 पैसे का अतिरिक्त बोझ पड़ा है. ग्रामीण घरेलू उपभोक्ताओं पर 10 पैसे प्रति यूनिट, शहरी घरेलू उपभोक्ताओं पर 15 पैसे से लेकर 25 पैसे तक का अतिरिक्त बोझ पड़ा है.
वहां एक कनेक्शन लेने वाले अपार्टमेंट या अावासीय कॉलोनी पर 50 पैसे प्रति यूनिट का अतिरिक्त बोझ पड़ा है. शहरी क्षेत्र के घरेलू उपभोक्ता जो 200 यूनिट तक बिजली खपत करते हैं, सब्सिडी के बाद नयी टैरिफ से उनके बजट पर 50 रुपये प्रति माह का बोझ पड़ा है.
छोटे दुकानदारों को भी होगा फायदा : आयोग ने अपनी टैरिफ में इस बार छोटे दुकानदारों, आटा चक्की आदि को घरेलू उपभोक्ताओं की श्रेणी में रखा है. पूर्व में ये कॉमर्शियल श्रेणी में आते थे. यानी घर में ही कोई किराना दुकान खोले हुए है, तो उसे घरेलू व कॉमर्शियल दो कनेक्शन लेने पड़ते थे. अब एक ही कनेक्शन से वे डोमेस्टिक श्रेणी में आ जायेंगे. यानी जितनी सब्सिडी घरेलू उपभोक्ताओं को मिल रही है. वही सब्सिडी उन्हें भी मिलेगी.
ऐसे समझे टैरिफ को
अभी कितना दे रहे हैं
एनर्जी चार्ज ("3.25/यूनिट) -"650
फिक्स्ड चार्ज-"75
इलेक्ट्रिसिटी ड्यूटी (20 पैसे/यूनिट)-"40
कुल-"765 दे रहे हैं.
कुल इंपैक्ट -"3.82 प्रति यूनिट
अब कितना देना होगा
एनर्जी चार्ज ("3.50/यूनिट)-"700
फिक्स्ड चार्ज-"75
इलेक्ट्रिसिटी ड्यूटी (20 पैसे/यूनिट)-"40
कुल-"815
कुल इंपैक्ट-"4.075 प्रति यूनिट

Next Article

Exit mobile version