रांची : टाटीसिलवे डाउन स्टेशन का नया भवन बनेगा

रांची : टाटीसिलवे डाउन और अप स्टेशनों (यहां दो स्टेशन हैं) पर 16.63 करोड़ रुपये की लागत से कई निर्माण कार्य होने हैं. इनके लिए मिट्टी कटाव का कार्य शुरू हो गया है. रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार ये निर्माण कार्य रांची-बरकाकाना (हजारीबाग-कोडरमा) रेलवे लाइन के मद्देनजर तथा भविष्य की जरूरतों को लेकर होने […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 1, 2019 9:31 AM
रांची : टाटीसिलवे डाउन और अप स्टेशनों (यहां दो स्टेशन हैं) पर 16.63 करोड़ रुपये की लागत से कई निर्माण कार्य होने हैं. इनके लिए मिट्टी कटाव का कार्य शुरू हो गया है. रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार ये निर्माण कार्य रांची-बरकाकाना (हजारीबाग-कोडरमा) रेलवे लाइन के मद्देनजर तथा भविष्य की जरूरतों को लेकर होने हैं.
इनमें डाउन लाइन पर नये पार्किंग एरिया के साथ स्टेशन भवन का निर्माण, प्लेटफॉर्म शेड, फुट अोवर ब्रिज, ट्रैक लिंकिंग, यार्ड की रीमॉडलिंग समेत अन्य संबंधित कार्य तथा एक अतिरिक्त लूप लाइन व डाउनलाइन में मालगाड़ी के लिए लूप लाइन का विस्तार कार्य शामिल हैं. इसके अलावा अप लाइन साइड व मिलिट्री साइडिंग की तरफ शंटिंग नेक भी बनेगा. ये सभी कार्य दो चरणों में होने हैं. पहले चरण में बरकाकाना नयी लाइन को दो क्रॉसअोवर की सहायता से लाइन संख्या एक से जोड़ने का काम पूरा कर लिया गया है. वहीं, दूसरे चरण के लिए मिट्टी कटाव का काम चल रहा है.
गौरतलब है कि अप स्टेशन का भवन बंद कर वहां संचालित टिकट काउंटर डाउन स्टेशन पर शिफ्ट कर दिया गया है. अप स्टेशन पर अब कोई रेलवे स्टाफ नहीं रहता. डाउन स्टेशन पर प्रतीक्षा गृह व पार्किंग एरिया भी पहले से है. नया भवन व काउंटर रांची-पुरुलिया रोड की तरफ बनना है.

Next Article

Exit mobile version