रांची : चुआड़ विद्रोह के महानायक शहीद रघुनाथ व गंगा नारायण को सम्मान देगी सरकार

रांची : झारखंड सरकार चुआड़ विद्रोह के महानायक अमर शहीद रघुनाथ नारायण सिंह व गंगा नारायण सिंह को सम्मान देगी. यह घोषणा गुरुवार को विधानसभा में मंत्री सीपी सिंह ने की. विधायक मेनका सरदार ने दोनों शहीदों को भगवान बिरसा मुंडा की तरह सम्मान देने का आग्रह किया था. कहा कि दोनों अंग्रेजों से हुई […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 8, 2019 9:32 AM
रांची : झारखंड सरकार चुआड़ विद्रोह के महानायक अमर शहीद रघुनाथ नारायण सिंह व गंगा नारायण सिंह को सम्मान देगी. यह घोषणा गुरुवार को विधानसभा में मंत्री सीपी सिंह ने की. विधायक मेनका सरदार ने दोनों शहीदों को भगवान बिरसा मुंडा की तरह सम्मान देने का आग्रह किया था.
कहा कि दोनों अंग्रेजों से हुई लड़ाई में शहीद हुए थे. पहले सरकार की ओर से मंत्री सीपी सिंह ने कहा था कि इनका जन्म बंगाल में हुआ था, इसलिए सरकार उन्हें सम्मान नहीं दे रही है. इस पर संसदीय कार्य मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने आपत्ति जताते हुए कहा कि विभाग के अधिकारी ने भ्रमित करने का काम किया है. विभाग की ओर से गलत जानकारी दी गयी है. दोनों शहीदों का जन्म झारखंड में हुआ है. दूसरी तरफ,
मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि जसीडीह में बंद पड़ी 86 औद्योगिक इकाई को पुनर्जीवित करने को लेकर सरकार कार्रवाई करेगी. विधायक नारायण दास के सवाल पर मंत्री ने यह जवाब दिया. विधायक दीपक बिरूवा ने शिड्यूल एरिया में क्षेत्रीय विकास प्राधिकार के गठन पर सवाल उठाया. कहा कि शिड्यूल एरिया में जमीन का इस्तेमाल कैसे करना है इसका प्रावधान पांचवीं अनुसूची में किया गया है.
मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि विधि विभाग व महाधिवक्ता से विमर्श के बाद क्षेत्रीय विकास प्राधिकार का गठन किया गया है. विधायक निर्भय शाहबादी ने हटिया के बसारगढ़ क्षेत्र में रांची नगर निगम की ओर से विकास कार्य नहीं जाने का सवाल उठाया. श्री सिंह ने कहा कि अगर होल्डिंग टैक्स लिया जा रहा है, तो विकास के कार्य भी होंगे.

Next Article

Exit mobile version