झारखंड : रांची में आज होगा टाटा कैंसर अस्पताल का शिलान्यास, मुख्यमंत्री रघुवर दास और रतन टाटा करेंगे शिलान्यास

रांची : रिनपास परिसर में टीएमएच मुंबई की तर्ज पर टाटा के विश्वस्तरीय कैंसर अस्पताल का शिलान्यास 10 नवंबर को होगा. मुख्यमंत्री रघुवर दास और टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन रतन टाटा इसका शिलान्यास करेंगे. कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, सांसद रामटहल चौधरी, कांके विधायक जीतू चरण राम, मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी, स्वास्थ्य सचिव डॉ […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 10, 2018 12:51 AM
रांची : रिनपास परिसर में टीएमएच मुंबई की तर्ज पर टाटा के विश्वस्तरीय कैंसर अस्पताल का शिलान्यास 10 नवंबर को होगा. मुख्यमंत्री रघुवर दास और टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन रतन टाटा इसका शिलान्यास करेंगे. कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, सांसद रामटहल चौधरी, कांके विधायक जीतू चरण राम, मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी, स्वास्थ्य सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णाी, टाटा स्टील के एमडी टीवी नरेंद्रण व टाटा ट्रस्ट के मैनेजिंग ट्रस्टी वेंकटरमण भी रहेंगे.
स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि इसी दिन टाटा ट्रस्ट तथा स्वास्थ्य विभाग के बीच एसपीवी बनाने के लिए एमओयू भी होगा. कैंसर अस्पताल का संचालन एसपीवी करेगा. इसमें छह सदस्य होंगे. तीन सदस्य राज्य सरकार से और तीन सदस्य टाटा ट्रस्ट के होंगे. राज्य सरकार की ओर से स्वास्थ्य मंत्री, मुख्य सचिव और स्वास्थ्य सचिव सदस्य होंगे, जबकि तीन नाम टाटा ट्रस्ट की ओर से दिये जायेंगे.
  • मुख्यमंत्री रघुवर दास और रतन टाटा करेंगे शिलान्यास
  • टीएमएच मुंबई की तर्ज पर रांची में विश्वस्तरीय बनेगा कैंसर अस्पताल
  • एसपीवी बनेगी, सरकार व टाटा ट्रस्ट के अधिकारी होंगे सदस्य
  • विशाल पार्क का भी निर्माण किया जायेगा
  • योजना सह वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव ने सभी विभागीय सचिवों को भेजा पत्र
डॉ कुलकर्णी ने बताया कि यह अस्पताल बिल्कुल टीएमएच मुंबई की तरह ही होगा. यहां झारखंड के मरीज भी इलाज करा सकेंगे, उन्हें बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. दो साल में अस्पताल के पहले चरण का निर्माण हो जायेगा. 10 नवंबर को दिन के 11 बजे से भूमि पूजन एवं शिलान्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. रतन टाटा चार्टर्ड प्लेन से रांची एयरपोर्ट आयेंगे और वहां से सड़क मार्ग अथवा हेलीकॉप्टर से रिनपास परिसर (कांके) जायेंगे. राज्य सरकार ने रतन टाटा को राजकीय अतिथि बनाया है.
राज्य सरकार द्वारा टाटा ट्रस्ट के साथ एक एसपीवी बनाया जा रहा है. एसपीवी की शर्त्तों के अनुसार टाटा ट्रस्ट राज्य सरकार के साथ रिनपास में स्टेट अॉफ द आर्ट कैंसर केयर सेंटर की स्थापना करेगा. इसके साथ ही टाटा राज्य के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में कैंसर केयर सेंटर, छह कंप्रीहेंसिव कैंसर केयर सेंटर और जिला अस्पतालों के निकट सात डायग्नोस्टिक एंड डे केयर क्लीनिक की स्थापना में भी राज्य सरकार को सहयोग करेगा. सभी सेंटर सीजीएचएस या इससे कम दरों पर चिकित्सा उपलब्ध करायेंगे.
23.5 एकड़ में बनेगा अस्पताल
टाटा ट्रस्ट के लिए रिनपास परिसर में स्वास्थ्य विभाग की 23.5 एकड़ भूमि 30 वर्षों की लीज पर एक रुपये टोकन मनी पर उपलब्ध करायी जा रही है. यह अस्पताल 302 बेड का होगा. पहले चरण में 150 बेड के अस्पताल का निर्माण दो वर्षों में हो जायेगा और इलाज भी आरंभ कर दिया जायेगा. कैंसर केयर सेंटर में 50 प्रतिशत बेड झारखंड के निवासियों के लिए आरक्षित रहेगा.
बताया गया कि इस कैंसर केयर सेंटर में पहली बार मरीजों के अटेंडेंट के लिए हॉस्टल भी होगा. साथ ही डॉक्टरों व स्टाफ के लिए आवासीय परिसर भी बनेगा. नेचुरोपैथी से हीलिंग के लिए एक विशाल पार्क का निर्माण किया जायेगा. जहां मरीज खुली हवा में भी घूम सकते हैं इससे वे स्वास्थ्य लाभ ले सकेंगे.

दो फेज में बनेगा कैंसर केयर सेंटर
राज्य में कैंसर केयर सेंटर की स्थापना दो फेज में की जायेगी. फेज-1 के तहत रांची में स्टेट अॉफ द आर्ट कैंसर केयर सेंटर की स्थापना की जायेगी जो राज्य में केंद्रीय सरकार स्वास्थ्य योजना(सीजीएचएस) की दरों पर चिकित्सा मुहैया करायेगी. फेज टू के तहत इन सुविधाओं की एक अलग योजना, रूप-रेखा तैयार की जायेगी.

Next Article

Exit mobile version