इंजीनियरिंग की उड़ान भरेंगी सरकारी स्कूलों की छात्राएं, आवेदन 18 जुलाई से

रांची : इंजीनियरिंग के क्षेत्र में करियर संवारने की इच्छुक छात्राओं का सपना पूरा करने के उद्देश्य से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसइ) की ओर से उड़ान योजना चलायी जाती है. इस योजना के तहत सरकारी स्कूलों में पढ़नेवाली छात्राएं आवेदन कर सकती हैं. योजना के तहत देश भर से चयनित एक हजार छात्राओं को […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 16, 2018 7:57 AM
रांची : इंजीनियरिंग के क्षेत्र में करियर संवारने की इच्छुक छात्राओं का सपना पूरा करने के उद्देश्य से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसइ) की ओर से उड़ान योजना चलायी जाती है. इस योजना के तहत सरकारी स्कूलों में पढ़नेवाली छात्राएं आवेदन कर सकती हैं. योजना के तहत देश भर से चयनित एक हजार छात्राओं को इस योजना के तहत छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है. उड़ान के लिए 18 जुलाई से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है, जिसकी अंतिम तिथि 31 जुलाई है. बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in पर दिये गये लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है.
आवेदन की पात्रता : केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, किसी सरकारी विद्यालय या सीबीएसइ से संबद्ध प्राइवेट विद्यालय में पढ़ रहीं 11वीं कक्षा की छात्राएं आवेदन कर सकती हैं. विषय भौतिक, रसायन विज्ञान और गणित होना चाहिए. 10वीं बोर्ड की परीक्षा में विज्ञान व गणित में 80 प्रतिशत और कुल प्राप्तांक कम-से-कम 70 प्रतिशत हो. इसके अलावा छात्रा के परिवार की वार्षिक आय छह लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए.

प्रवेश परीक्षा की होगी नि:शुल्क तैयारी

इस योजना के तहत चयनित छात्राओं को ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यम से इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी करायी जाती है. उन्हें ऑनलाइन व ऑफलाइन स्टडी मैटेरियल भी नि:शुल्क उपलब्ध कराया जाता है. इतना ही नहीं, ऑनलाइन तैयारी के उद्देश्य से टैबलेट पीसी खरीदने के लिए आर्थिक सहायता व समय-समय पर अभिभावकों का मार्गदर्शन भी किया जाता है. योजना का उद्देश्य आइआइटी, एनआइटी व अन्य इंजीनियरिंग संस्थानों में छात्राओं का दाखिला दिलाना है.

Next Article

Exit mobile version