रांची : नगड़ी में फिर विवाद, दो गुटों में पथराव, फायरिंग, कई घायल

रांची : दो दिन की शांति के बाद गुरुवार को रांची के नगड़ी में एक बार फिर दो गुट के लोग आपस में भिड़ गये. गुरुवार रात करीब 9.30 बजे दोनों गुट के बीच जम कर पथराव हुए. घटना में कई लोगों के घायल होने की सूचना है. बताया जाता है कि विवाद उस समय […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 15, 2018 7:10 AM

रांची : दो दिन की शांति के बाद गुरुवार को रांची के नगड़ी में एक बार फिर दो गुट के लोग आपस में भिड़ गये. गुरुवार रात करीब 9.30 बजे दोनों गुट के बीच जम कर पथराव हुए. घटना में कई लोगों के घायल होने की सूचना है.

बताया जाता है कि विवाद उस समय शुरू हुआ, जब एक गुट के लोग खरीदारी करने रात को नारो बाजार पहुंचे और उनका दूसरे गुट के लोगों के साथ किसी बात को लेकर झड़प हो गयी. इसके बाद दोनों गुट के लोगों के बीच मारपीट शुरू हो गयी. घटना की सूचना मिलते ही पहले गुट के करीब 300 लोग सड़कों पर उतर आये. इन लोगों ने केसरी मोहल्ला में पथराव शुरू कर दिया. घरों, दुकानों पर पत्थर बरसाने लगे.

इसमें तीन लोग घायल हो गये. इसके बाद स्थिति और बिगड़ गयी. दूसरे गुट के लोग भी हरवे-हथियार, लाठी-डंडे से लैस होकर सड़क पर उतर आये. इसके बाद दोनों ओर से पत्थरबाजी शुरू हो गयी. करीब आधा दर्जन गाड़ियों में तोड़फोड़ की. सूचना मिलने के बाद मौके पर कई पुलिस अधिकारी पहुंचे. पुलिस अधिकारियों ने पहले लोगों को समझाया. इसके बाद भी लोग सड़कों से नहीं हटे. बताया जाता है कि भीड़ को हटाने के लिए पुलिस ने दो चक्र हवाई फायरिंग भी की. पर इसकी पुष्टि किसी ने नहीं की है.

बाहरी लोगों की संलिप्तता का आरोप : घटना की गंभीरता को देखते हुए डीसी राय महिमापत रे, एसएसपी कुलदीप द्विवेदी, ग्रामीण एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग, ट्रैफिक एसपी संजय रंजन सिंह, डीएसपी कोतवाली कई थानों की पुलिस के साथ नगड़ी पहुंचे.

नारो बाजार में एक धार्मिक स्थल के पास सैकड़ों की संख्या में जुटे लोगों को पुलिस ने हटाया. एक गुट के लोगों ने आरोप लगाया है कि बाहर से कुछ लोगों को बुला कर दूसरे गुट के लोगों ने घटना को अंजाम दिलवाया. बाहर से आये लोगों ने ही मारपीट की.

इलाका पुलिस छावनी में तब्दील : नगड़ी में मंगलवार को हुई घटना के बाद पहले से ही अतिरिक्त जवान तैनात थे. दो दिन के अंदर दूसरी बार हुए विवाद के बाद इलाके में और अधिक पुलिस फोर्स बढ़ा दी गयी है. पुलिस सड़कों पर मार्च कर रही है. किसी भी स्थिति से निबटने की पूरी तैयारी में है. वरिष्ठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी घटनास्थल पर कैंप कर रहे हैं.

दो दिन में दूसरी घटना से लोगों में दहशत है.

नगड़ी में स्थिति सामान्य है. सिर्फ अफवाह पर ही लाेग सड़काें पर उतर आये थे. उनसे बातचीत हुई. सब-कुछ सामान्य हाे गया है. एनएच पर यातायात भी सामान्य है. लाेग अफवाहाें पर ध्यान न दें.

कुलदीप द्विवेदी, एसएसपी रांची

मंगलवार को भी हुआ था विवाद

मंगलवार को नगड़ी के देवरी गांव में स्थित एक धार्मिक स्थल में जानवर की हड्डी मिलने के बाद विवाद हो गया था. दो गुटों के बीच जम कर पथराव हुआ था. कई वाहन और दुकान क्षतिग्रस्त कर दिये गये थे. हालांकि समय रहते पुलिस और प्रबुद्ध जनों ने मामला शांत करा दिया था.

इटकी में भी लाेग निकले

नगड़ी में विवाद की सूचना मिलते ही देर रात इटकी में भी लाेग सड़क पर उतर गये, पर स्थानीय पुलिस आैर समाज के गणमान्य लाेगाें ने स्थिति काे सामान्य किया. हालांकि अधिकारियाें ने इटकी में ऐसी किसी सूचना से इनकार किया है.

Next Article

Exit mobile version