झारखंड : स्थानीय नीति में संशोधन के लिए आजसू का अनशन आज से

रांची : स्थानीय नीति एवं नियोजन नीति में संशोधन की मांग को लेकर आजसू पार्टी की छात्र इकाई का बेमियादी अनशन सोमवार से शुरू होगा. मोरहाबादी मैदान स्थित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रतिमा स्थल के पास लोग अनशन पर बैठेंगे. इसमें राज्य के विभिन्न हिस्सों से छात्र शामिल होंगे. पार्टी के मुख्य केंद्रीय प्रवक्ता डॉ […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 26, 2018 5:54 AM
रांची : स्थानीय नीति एवं नियोजन नीति में संशोधन की मांग को लेकर आजसू पार्टी की छात्र इकाई का बेमियादी अनशन सोमवार से शुरू होगा. मोरहाबादी मैदान स्थित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रतिमा स्थल के पास लोग अनशन पर बैठेंगे. इसमें राज्य के विभिन्न हिस्सों से छात्र शामिल होंगे. पार्टी के मुख्य केंद्रीय प्रवक्ता डॉ देवशरण भगत ने कहा कि राज्य बनने के बाद से ही आदिवासी-मूलवासी समुदाय पिछले सर्वे रिकाॅर्ड ऑफ राइट्स के आधार पर स्थानीयता को परिभाषित करने की मांग कर रहा है. जनभावनाओं को दरकिनार करते हुए राज्य सरकार ने स्थानीय नीति घोषित की है. इससे आदिवासी-मूलवासी अपने ही घर में प्रवासी बन जायेंगे.
घोषित नीति में राज्य में जन्मे और मैट्रिक परीक्षा पास करने वाले हर व्यक्ति को स्थानीय माना गया है. इस नीति से राज्य के आदिवासी-मूलवासी युवाओं को सिपाही, क्लर्क, पंचायत सेवक, चालक, अनुसेवक आदि की भी नौकरी नहीं मिल सकेगी. यह एक खतरनाक स्थिति है. पार्टी के वरीय उपाध्यक्ष जब्बार अंसारी ने कहा कि झारखंड की वर्तमान स्थानीय एवं नियोजन नीति छात्र हित में नहीं है. इसमें सरकार संशोधन करे.

Next Article

Exit mobile version