वृक्ष जीवन का मूल आधार

मेदिनीनगर/पलामू : शुक्रवार को जमुने स्थित गुरुगोविंद सिंह पब्लिक स्कूल में पौधरोपण किया गया.स्कूल के संरक्षक सह पूर्व स्पीकर इंदर सिंह नामधारी की पुत्री अमृत गंभीर के 52 वीं जन्मदिन के अवसर पर स्कूल परिसर में 52 पौधे लगाये गये. कार्यक्रम में मुख्य रूप से विश्वव्यापी पर्यावरण संरक्षण अभियान के केंद्रीय अध्यक्ष सह वनराखी मूवमेंट […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 20, 2019 5:16 AM

मेदिनीनगर/पलामू : शुक्रवार को जमुने स्थित गुरुगोविंद सिंह पब्लिक स्कूल में पौधरोपण किया गया.स्कूल के संरक्षक सह पूर्व स्पीकर इंदर सिंह नामधारी की पुत्री अमृत गंभीर के 52 वीं जन्मदिन के अवसर पर स्कूल परिसर में 52 पौधे लगाये गये. कार्यक्रम में मुख्य रूप से विश्वव्यापी पर्यावरण संरक्षण अभियान के केंद्रीय अध्यक्ष सह वनराखी मूवमेंट के प्रणेता कौशल किशोर जायसवाल मौजूद थे. इस मौके पर आयोजित समारोह में पूर्व स्पीकर श्री नामधारी ने कहा कि वृक्ष मानव जीवन का मूल आधार है. आज पर्यावरण संकट में है.

इसकी रक्षा के लिए सबको आगे आना होगा. जिस जुनून के साथ कौशल किशोर जायसवाल पर्यावरण के क्षेत्र में काम कर रहे है यह न सिर्फ सराहनीय है, बल्कि दूसरों के लिए अनुकरणीय भी है. यदि एक क्षेत्र में निरंतर काम किया जाये, तो एक बेहतर पहचान बनने के साथ-साथ वह समाज के लिए उपयोगी भी होता है. पर्यावरण के क्षेत्र में श्री जायसवाल द्वारा किया गया कार्य प्रशंसनीय है.

पर्यावरणविद कौशल किशोर जायसवाल ने कहा कि पर्यावरण की रक्षा के लिए सबको आगे आना होगा. जिस तरह अमृत गंभीर ने अपने जन्मदिन पर पौधा लगाकर उसे बचाने का जो संकल्प लिया, इस तरह का कार्य सबको करने की जरूरत है. पश्चिमी सभ्यता की नकल के बजाये हम सभी को विशेष अवसर को यादगार बनाने के लिए पौधरोपण करना चाहिए. अध्यक्षता प्राचार्य पीपी गुप्ता ने की. मौके पर अनुज पाठक, अजीत कुमार, एसके सिंह दास गुप्ता, अनिता बोस ,नंदलाल पाठक सहित कई लोगमौजूद थे.

Next Article

Exit mobile version