पाकुड़ में टोल फ्री नंबर आज तक नहीं हो पाया चालू, लोग परेशान

पाकुड़ : आम लोगाें की परेशानी कम करने के लिए सरकार ने विभिन्न विभागों के लिए टॉल फ्री नंबर जारी किया है. लेकिन सबसे दुखद बात यह है कि पाकुड़ में किसी भी विभाग का टॉल फ्री नंबर काम नहीं कर रहा है. जब से सरकार ने इसे जारी किया है, तब से यहां यह […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 19, 2017 12:40 AM

पाकुड़ : आम लोगाें की परेशानी कम करने के लिए सरकार ने विभिन्न विभागों के लिए टॉल फ्री नंबर जारी किया है. लेकिन सबसे दुखद बात यह है कि पाकुड़ में किसी भी विभाग का टॉल फ्री नंबर काम नहीं कर रहा है. जब से सरकार ने इसे जारी किया है, तब से यहां यह चालू ही नहीं हुआ. जबकि झारखंड के कई जिले में कृषि विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पुलिस प्रशासन के टॉल फ्री नंबर पूरी तरह काम कर रहे हैं. व्यवस्था अब भी वही है ढाक के तीन पात. लोग आज भी अपनी मामूली शिकायत दर्ज करने के लिए कार्यालयों का चक्कर लगाते है या फिर दिक्कत में रहना ही अपनी मजबूरी समझते हैं.

100 डायल पर लोग जागरूक नहीं
पुलिस प्रशासन ने किसी भी सूचना दर्ज कराने के लिए 100 डायल की व्यवस्था की है. कई लोग तो इस 100 डायल के बारे में जानते तक नहीं है. हालात यह है कि जब से इसे शुरू किया गया है अब तक मात्र 144 लोग ही इसका फायदा उठा सके हैं. जबकि पुलिस प्रशासन ने 100 डायल के प्रचार प्रसार में काेई कमी नहीं रखी. लोग छोटी शिकायत लेकर भी थाने पहुंच जाते हैं. कई बार तो सूचना देने में देर भी हो जाती है और बड़ी घटना हो जाती है.
हेल्थ विभाग का 108 किसी काम का नहीं
स्वास्थ्य विभाग अपना टॉल फ्री नंबर 108 पूरे तामझाम के साथ जारी किया था. इस पर डायल कर लोग आसानी से इमरजेंसी सुविधा घर बैठे ले सकते हैं. लेकिन यह नंबर आज तक पाकुड़ में चालू नहीं हो सका. क्यों नहीं हो सका इसके बारे में कोई नहीं बता पा रहा.इससे लोगों को एंबुलेंस सुविधा का लाभ नहीं मिल रहा है.
बिजली विभाग का 1912 आज भी बंद
सरकार द्वारा बिजली विभाग की शिकायत या भी अन्य सुविधा के लिए सूचना देने के लिए जारी किया गया 1912 पर जब भी आप डायल करेंगे तो इसपर फोन ही नहीं लगेगा. क्योंकि इसे शुरू करने के लिए आज तक कोई पहल तक नहीं की गयी. जबकि बिजली विभाग में रोजाना सबसे ज्यादा शिकायत दर्ज रजिस्टर में होते हैं.
कृषि विभाग का टोल फ्री का पता ही नहीं
यहां के किसानों को यह भी पता नहीं है कि कृषि विभाग में सुविधाओं की जानकारी लेने या फिर कोई शिकायत दर्ज कराने के लिए कोई टोल फ्री नंबर भी है. जबकि सरकार ने 18001801551 को इसी के लिए जारी किया है कि इसपर डायल कर लोग सीधे तौर पर पदाधिकारियों से संपर्क घर बैठे कर सके.
किराना दुकान से हजारों की चोरी

Next Article

Exit mobile version