जुमे की नमाज में खुशहाली और तरक्की की दुआ मांगी

लोहरदगा : लोहरदगा जिले में रमजान के जुमा पर सभी मस्जिदों में जुमा की नमाज अता की गयी. रमजान के दौरान जुमे की नमाज को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखा गया. मस्जिदों में लोगों ने खुशहाली और तरक्की की दुआ मांगी. नमाज के बाद तकरीर हुई और इसमें रमजान माह के महत्व और रोजा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 25, 2019 1:16 AM

लोहरदगा : लोहरदगा जिले में रमजान के जुमा पर सभी मस्जिदों में जुमा की नमाज अता की गयी. रमजान के दौरान जुमे की नमाज को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखा गया. मस्जिदों में लोगों ने खुशहाली और तरक्की की दुआ मांगी. नमाज के बाद तकरीर हुई और इसमें रमजान माह के महत्व और रोजा के बारे में बताया गया.

शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के सभी मस्जिदों में नमाजियों की भारी भीड़ रही. नमाज के बाद लोगों ने जम कर खरीदारी की. शहर में बाजार सजे हुए हैं. सड़क के किनारे दुकानें लगायी गयी है जहां ग्राहकों की भारी भीड़ उमड़ रही है. रमजान में सबसे ज्यादा डिमांड ड्राइफ्रुट और सेवई की होती है. सभी घरों में इफ्तार और सेहरी के समय इन पकवानों की मांग रहती है.

इससे दिनभर का पोषण तो मिलता ही है, कई ड्राइफ्रूट रोजे के दौरान स्वास्थ लाभ भी पहुंचाता है. रोजेदारों के लिए बाहर से भी बेहतर किस्म के ड्राइफ्रूट और खजूर मंगाये गये हैं. लोहरदगा के बाजार में सउदी अरब का खजूर उपलब्ध है. इनमें अंबर, अजवा, अश्वदी, मरीयम और कलमी खजूर खास है. इनमें हिमोग्लोबिन की मात्रा अधिक होती है.

इसके अलावा बाजार में स्वदेशी खजूर, खजूर का गुड भी उपलब्ध है. बाजार में विभिन्न किस्म की सेवईयां उपलब्ध है. लच्छा और बकर खानी सेवई की मांग सबसे ज्यादा है़ बाजार में पिस्ता, काजू, किशमिश की वेराइटी भी उपलब्ध है. बाजार में फलुदा की कई वेराइटी,आम, लिची, खीरा, तरबूज, ककड़ी भी उपलब्ध है.

Next Article

Exit mobile version