श्रम बजट प्लानिंग प्रक्रिया की ग्रामीणों को दी गयी जानकारी

कैरो,लोहरदगा : कैरो प्रखंड क्षेत्र के कैरो, गुड़ी, नरौली, सढाबे, हनहट, गजनी पंचायतों में श्रम बजट 2019-20 प्लानिंग प्रक्रिया शुरू की गयी. इसमें दो दिनी वार्ड प्लानिंग एवं सभी पंचायत के एक-एक राजस्व ग्राम को आईडब्लूपी के लिए चयन किया गया है. यह जानकारी सीफटी के आइएनआरएम एक्सपर्ट अमित एवं सुधीर कुमार ने दी. बताया […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 8, 2019 2:21 AM

कैरो,लोहरदगा : कैरो प्रखंड क्षेत्र के कैरो, गुड़ी, नरौली, सढाबे, हनहट, गजनी पंचायतों में श्रम बजट 2019-20 प्लानिंग प्रक्रिया शुरू की गयी. इसमें दो दिनी वार्ड प्लानिंग एवं सभी पंचायत के एक-एक राजस्व ग्राम को आईडब्लूपी के लिए चयन किया गया है. यह जानकारी सीफटी के आइएनआरएम एक्सपर्ट अमित एवं सुधीर कुमार ने दी.

बताया गया कि आइडब्लूपी के रूप में चयनित ग्राम में पूरा काम जल, जंगल और जमीन के बचाव करने के लिए प्लान करना है. इसका उद्देश्य यह कि ग्रामीणों द्वारा उनके प्राकृतिक संसाधनों के प्रबंधन कर अपने आजीविका एवं जरूरतों के अनरूप में समग्र ग्राम विकास परियोजना बनाना है. ऊपरी जमीन का विकास के लिए चिह्नित जगहों में मृदा एवं जल संरक्षण के कार्य जैसे ट्रेंच कम बंड, फील्ड बॉन्डिंग, 30-40 मॉडल, कंटूर ट्रेंच, स्ट्रेगर ट्रेंच, बागवानी, गली प्लागिंग का कार्य किया जाना है. साथ ही आईडब्लूपी ग्राम में छोटी से घाटी के ऊपरी टांड़ जमीन से निचली दोन के लिए भी प्लान करना है. यह प्लानिंग प्रक्रिया पूरे 18 दिनों तक चलेगी. इसमे दो दिन ग्रामीणों के साथ चर्चा शामिल है.

Next Article

Exit mobile version