अधिकार के प्रति जागरूकता जरूरी

कोडरमा : जिला विधिक सेवा प्राधिकार के तत्वावधान में चलंत लोक अदालत सह कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन चंदवारा प्रखंड मुख्यालय सभागार में हुआ. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्राधिकार के सचिव मिथिलेश कुमार सिंह ने कहा कि जागरूकता के माध्यम से ही लोग अपने अधिकारों को प्राप्त कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि अनाथ […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 14, 2019 1:13 AM

कोडरमा : जिला विधिक सेवा प्राधिकार के तत्वावधान में चलंत लोक अदालत सह कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन चंदवारा प्रखंड मुख्यालय सभागार में हुआ. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्राधिकार के सचिव मिथिलेश कुमार सिंह ने कहा कि जागरूकता के माध्यम से ही लोग अपने अधिकारों को प्राप्त कर सकते हैं.

उन्होंने कहा कि अनाथ व बेसहारा बच्चों को मदद करने के उद्देश्य से चलायी गयी योजना झारखंड फोस्टर केयर एंड स्पांसरशिप स्कीम की शुरुआत झारखंड में ही की गयी है. श्री सिंह ने कहा कि प्राधिकार द्वारा लोगों को हर प्रकार की कानूनी सहायता उपलब्ध कराया जाता है. उन्होंने यह भी कहा कि लोग आपस में छोटी-छोटी बातों को लेकर झगड़ जाते है जिसके कारण वे अपने समय व पैसे को बर्बाद करते है.

लोगों को इनसे बचने की जरूरत है. इसके अलावा उन्होंने बाल विवाह, दहेज प्रताड़ना, एसिड अटैक तथा घरेलू हिंसा अधिनियम से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारी दी. उन्होंने कहा कि डायन कह कर किसी को प्रताड़ित करना कानूनन जुर्म है. उन्होंने कहा कि लड़के और लड़कियों को समान रूप से शिक्षा दिया जाना चाहिए.

कार्यक्रम का संचालन न्यायालयकर्मी रंजीत कुमार सिंह ने किया. मौके पर उदय कुमार भारती, मो जमाल, श्वेता मुखर्जी, देवनंदन कुमार, दिनेश कुमार मोदी, सविता देवी, संदीप कुमार, गुड़िया देवी, कुंती देवी, रघुनाथ यादव, दीपक कुमार यादव, शांति देवी, रिजवान अंसारी, मुजाहिर अंसारी, सुबोध यादव, पीएलवी चन्द्रिका प्रसाद यादव, न्यायालयकर्मी संतोष कुमार सिंह आदि मौजूद थे.

Next Article

Exit mobile version