शौचालयों की जमीनी हकीकत देखने आ रही है केंद्रीय टीम

जमशेदपुर : केंद्रीय टीम स्वच्छ भारत मिशन के तहत निर्मित शौचालयों की जांच करने पूर्वी सिंहभूम आने वाली है. चार साल में अरबों रुपये खर्च कर बनाये गये शौचालय की जमीनी हकीकत को टीम देखेगी. टीम गुगलमैप से शौचालयों तक पहुंचेगी और शौचालय निर्माण योजना का अॉडिट करने के साथ ही इसका लाभ लाभुकों को […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 22, 2020 3:40 AM

जमशेदपुर : केंद्रीय टीम स्वच्छ भारत मिशन के तहत निर्मित शौचालयों की जांच करने पूर्वी सिंहभूम आने वाली है. चार साल में अरबों रुपये खर्च कर बनाये गये शौचालय की जमीनी हकीकत को टीम देखेगी. टीम गुगलमैप से शौचालयों तक पहुंचेगी और शौचालय निर्माण योजना का अॉडिट करने के साथ ही इसका लाभ लाभुकों को सही तरीके से मिल रहा है या नहीं यह देखेगी.

पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के आकड़ों के अनुसार पूर्वी सिंहभूम जिले में 1.51 अरब रुपये खर्च करके 1.26 लाख शौचालयों का निर्माण कराया गया है. वर्ष 2014-15 से 2018-2019 तक 12 हजार रुपये प्रति शौचालय का निर्माण कराने के बाद अॉनलाइन एमआइएस इंट्री की गयी.

इसके बाद जिले को दो साल पहले वर्ष 2018 में ओडीएफ (खुले में शौच मुक्त) घोषित किया गया. केंद्र सरकार ने इसके लिए प्रमाणपत्र भी जारी किया है. केंद्रीय टीम जांच में गड़बड़ी या एमआइएस इंट्री के मुताबिक शौचालय नहीं मिलने पर लाभुक, एजेंसी के साथ-साथ निगरानी करने वाले विभागीय पदाधिकारी पर भी जिम्मेदारी तय करेगी.

Next Article

Exit mobile version