पेपर लीक पर उसी दिन परीक्षा, टेट्रा से आयेगा प्रश्न पत्र

पहली बार दसवीं में मैथ के दो तरह के होंगे पेपर जमशेदपुर : सोमवार से सीबीएसइ की दसवीं अौर बारहवीं की बोर्ड परीक्षा शुरू हुई. सोमवार को वोकेशनल विषयों की परीक्षा हुई. जमशेदपुर पब्लिक स्कूल में सोमवार को फाइनांसियल मार्केट्स मैनेजमेंट की परीक्षा हुई. मुख्य परीक्षा 26 फरवरी से शुरू होगी.दसवीं की बोर्ड परीक्षा 15 […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 18, 2020 3:01 AM

पहली बार दसवीं में मैथ के दो तरह के होंगे पेपर

जमशेदपुर : सोमवार से सीबीएसइ की दसवीं अौर बारहवीं की बोर्ड परीक्षा शुरू हुई. सोमवार को वोकेशनल विषयों की परीक्षा हुई. जमशेदपुर पब्लिक स्कूल में सोमवार को फाइनांसियल मार्केट्स मैनेजमेंट की परीक्षा हुई. मुख्य परीक्षा 26 फरवरी से शुरू होगी.दसवीं की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होकर 20 मार्च तक चलेगी जबकि बारहवीं की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होकर 30 मार्च तक चलेगी.
दो साल पूर्व पेपर लीक की घटना से सबक लेते हुए इस बार बोर्ड ने फूल प्रूफ तैयारी की है. ताकि कहीं से कोई त्रुटि ना हो. जानकारी के अनुसार इस बार अगर किसी कारण से किसी विषय का पेपर लीक हो भी गया तो प्लान बी के तहत उस विषय का पेपर किसी दूसरे दिन नहीं होगी. बल्कि उसी दिन परीक्षार्थी को उक्त विषय की परीक्षा देनी होगी.
इस बार परीक्षा आयोजन में थ्योरी इवैल्यूशन ट्रेंड एनालिसिस सिस्टम की मदद ली जा रही है. यह एक प्रकार का एप होगा. जिस एप के जरिये पेपर लीक होने की स्थिति में तत्काल केंद्राधीक्षक के पास नया पेपर भेज दिया जायेगा. वे अपने आइडी व पासवर्ड से उक्त पेपर को प्रिंट करवा कर उसी दिन परीक्षा ले सकेंगे. 2018 में दसवीं में गणित की परीक्षा व बारहवीं में अर्थशास्त्र की परीक्षा लीक होने के बाद बोर्ड की अोर से यह तैयारी की गयी है.

Next Article

Exit mobile version