देश के सबसे अधिक प्रदूषित 75 शहरों में जमशेदपुर, सरायकेला व बड़ाजामदा

जमशेदपुर : देश के सबसे अधिक प्रदूषित 75 शहरों में जमशेदपुर, सरायकेला-खरसावां, बड़ाजामदा शामिल हैं, जबकि झरिया देश का सबसे प्रदूषित इलाका है. दूसरे स्थान पर धनबाद का शहरी इलाका है. पिछले पांच वर्षों में झरिया में वायु प्रदूषण की मात्रा करीब डेढ़ गुना बढ़ गयी है. देश की जानी-मानी संस्था ग्रीनपीस ने वायु प्रदूषण […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 22, 2020 2:35 AM

जमशेदपुर : देश के सबसे अधिक प्रदूषित 75 शहरों में जमशेदपुर, सरायकेला-खरसावां, बड़ाजामदा शामिल हैं, जबकि झरिया देश का सबसे प्रदूषित इलाका है. दूसरे स्थान पर धनबाद का शहरी इलाका है. पिछले पांच वर्षों में झरिया में वायु प्रदूषण की मात्रा करीब डेढ़ गुना बढ़ गयी है. देश की जानी-मानी संस्था ग्रीनपीस ने वायु प्रदूषण पर कई शहरों की रिपोर्ट जारी की है. यह संस्था हर साल वायु प्रदूषण की रिपोर्ट जारी करती है.

रिपोर्ट के अनुसार, हवा में पीएम-10 की मात्रा जमशेदपुर में 129 (माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर) है, जबकि सरायकेला-खरसावां में 128 और बड़ाजामदा में 75 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर है. जमशेदपुर में आबादी बढ़ने और नगर के विस्तार के साथ-साथ शहर और उसके आसपास के इलाकों में जंगल और पेड़ कम हो गये हैं.

Next Article

Exit mobile version