कैंसर रिसर्च सेंटर के रूप में विकसित होगा मेहरबाई, मिलेगा बेहतर इलाज

जमशेदपुर : धातकीडीह स्थित मेहरबाई टाटा मेमोरियल अस्पताल (एमटीएमएच) में बेड की संख्या 72 से बढ़कर 128 हो गयी है. इस अस्पताल को भविष्य में कैंसर रिसर्च सेंटर के रूप में विकसित करने की योजना है. यह जानकारी टाटा स्टील मेडिकल सर्विसेज के जीएम डॉ. राजन चौधरी ने दी. उन्होंने बताया कि इंडियन काउंसिल फॉर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 14, 2019 2:12 AM

जमशेदपुर : धातकीडीह स्थित मेहरबाई टाटा मेमोरियल अस्पताल (एमटीएमएच) में बेड की संख्या 72 से बढ़कर 128 हो गयी है. इस अस्पताल को भविष्य में कैंसर रिसर्च सेंटर के रूप में विकसित करने की योजना है. यह जानकारी टाटा स्टील मेडिकल सर्विसेज के जीएम डॉ. राजन चौधरी ने दी. उन्होंने बताया कि इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च के साथ मिलकर अस्पताल को कैंसर अनुसंधान केंद्र के रूप में विकसित किया जायेगा. अस्पताल में रेडियोथेरेपी और पैरामेडिक प्रशिक्षण की सुविधा होगी.

हम अनुसंधान के क्षेत्र की ओर बढ़ रहे हैं. हमारा उद्देश्य देश के लिए चिकित्सा क्षेत्र में संसाधन निर्माण पर काम करना है. नये भवन व सुविधाओं से लैस अस्पताल में चिकित्सा सुविधा अगले एक माह में प्रारंभ हो जायेगी. अस्पताल में डे केयर वार्ड की सुविधा बढ़ायी गयी है. इसमें 58 बेड हैं. यहां मरीजों को भर्ती होने की जरूर नहीं होगी. कीमोथेरेपी के बाद मरीज वार्ड में तय समय सीमा के अंदर वापस लौट सकेंगे.
यह सुविधा बाहरी रोगियों के लिए फायदेमंद होगी. मेडिकल ऑन्कोलॉजिस्ट, सर्जरी ऑन्कोलॉजिस्ट, रेडिएशन ऑन्कोलॉजिस्ट की सुविधा बढ़ी है. पुरुष और महिला रोगियों के लिए अलग-अलग वार्ड बनाये गये हैं. इसमें 12 से 14 बेड अलग-अलग रखे गये हैं. अस्पताल में केबिन की सुविधा दी गयी है. सभी वार्ड वातानुकूलित हैै. नये भवन के साथ नये और पुराने अस्पताल की बिल्डिंग को जोड़ा गया है.
अस्पताल में चिकित्सकों व चिकित्सा कर्मचारियों की संख्या में 50 फीसदी तक बढ़ा दी गयी है. 70,000 वर्ग फुट में अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ अस्पताल को अपग्रेड करने में लगभग 65 करोड़ रुपये खर्च किये गये हैं. कैंसर के इलाज के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस झारखंड का यह पहला अस्पताल है. अब तक यहां के लोगों को कैंसर के इलाज के लिए मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और बेंगलुरु तक जाना पड़ता था. अब झारखंड के अलावा बिहार, ओड़िशा, छत्तीसगढ़, नेपाल से आने वाले मरीजों को अस्पताल से फायदा पहुंचेगा.

Next Article

Exit mobile version