बैंकों में दस दिन का कैश, 600 करोड़ की डिमांड

जमशेदपुर : शहर के बैंकों में एटीएम कैश का संकट है. कैश है तो वह छोटे नोटों के रूप में है जिसे एटीएम में नहीं डाला जा सकता. शहर में कुल पांच बैंकों के चेस्ट है. बिष्टुपुर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बिष्टुपुर पंजाब नेशनल बैंक, बिष्टुपुर बैंक ऑफ बड़ौदा, बिष्टुपुर स्थित बैंक ऑफ इंडिया, और […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 19, 2018 6:24 AM
जमशेदपुर : शहर के बैंकों में एटीएम कैश का संकट है. कैश है तो वह छोटे नोटों के रूप में है जिसे एटीएम में नहीं डाला जा सकता. शहर में कुल पांच बैंकों के चेस्ट है. बिष्टुपुर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बिष्टुपुर पंजाब नेशनल बैंक, बिष्टुपुर बैंक ऑफ बड़ौदा, बिष्टुपुर स्थित बैंक ऑफ इंडिया, और सेंट्रल बैंक का मुख्य ब्रांच. सभी चेस्टों में दस दिन का ही कैश बचा है.
सभी बैंकों के चेस्ट प्रबंधकों ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआइ) को लगभग 600 करोड़ की डिमांड भेजी है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अकेले 300 करोड़ की डिमांड की है, जबकि तीन सौ करोड़ रुपये शेष चार बैंकों के चेस्ट ने मांगा है. बैंकों के सामने बड़ा संकट एटीएम को संचालित करने को लेकर है. एटीएम में हर तरह के नोट नहीं डाले जा सकते. सौ और दो सौ के नोट के अलावा पांच सौ और दो हजार रुपये के ही नोट ही एटीएम से लोगों को दिये जा सकते है. सेंट्रल बैंक ने करीब 80 करोड़ की डिमांड भेजी है जबकि बैंक ऑफ इंडिया ने करीब 100 करोड़ रुपये मांगे है. पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा ने अलग-अलग डिमांड करीब 130 करोड़ का भेजा है.
कैश है, बड़े नोट की डिमांड : एसबीआइ
स्टेट बैंक के एजीएम ने बताया कि अभी कैश है. शाखा से लोग पैसे ले सकते है. एटीएम का पैसा कम है. इसके लिए डिमांड की गयी है. यह हो सकता है कि दो से तीन दिन में स्थिति सामान्य हो जाये.
कैश कम है, डिमांड ज्यादा : सेंट्रल बैंक
सेंट्रल बैंक के चीफ मैनेजर आरके मिश्रा ने बताया कि कैश कम है, डिमांड अधिक है. कैश की कमी को दूर करने के लिए डिमांड आरबीआइ को भेजी गयी है. उम्मीद है कि दो से तीन दिन में रुपये आ जायेंगे.

Next Article

Exit mobile version