इपीएफ कमिश्नर ने निगम पर लगायी 29 लाख रुपये पेनाल्टी

हजारीबाग : नगर निगम के अस्थायी कर्मियों की मानदेय से काटी गयी इपीएफ की राशि निगम कर्मियों के बचत खाते में नहीं जमा करायी गयी. इस मामले में इपीएफ कमिश्नर रांची ने संज्ञान लिया है. कमिश्नर ने निगम पर 29 लाख रुपये की पेनाल्टी लगायी है. पेनाल्टी की यह राशि जनवरी माह तक भुगतान करना […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 21, 2019 2:07 AM
हजारीबाग : नगर निगम के अस्थायी कर्मियों की मानदेय से काटी गयी इपीएफ की राशि निगम कर्मियों के बचत खाते में नहीं जमा करायी गयी. इस मामले में इपीएफ कमिश्नर रांची ने संज्ञान लिया है. कमिश्नर ने निगम पर 29 लाख रुपये की पेनाल्टी लगायी है. पेनाल्टी की यह राशि जनवरी माह तक भुगतान करना था. लेकिन अब तक नहीं की गयी. जानकारी के अनुसार निगम में कुल 446 कर्मी कार्यरत हैं, जिसमें 270 अस्थायी कर्मी शामिल हैं. सभी अस्थायी कर्मियों के मानदेय से वर्ष 2011 से इपीएफ राशि काटने का प्रावधान है.
प्रत्येक माह के सात तारीख को निगम द्वारा काटी गयी राशि कर्मियों के बचत बैंक खाते में जमा करना था. लेकिन यह इपीएफ राशि 2016 तक जमा नहीं की गयी. इसको लेकर जोनल क्षेत्रीय कार्यालय रांची ने 29 लाख रुपये की पेनाल्टी निगम पर लगायी है. इसके बाद निगम ने त्वरित कार्रवाई करते हुए अस्थायी कर्मियों की मानदेय से काटी गयी राशि में करीब 80 लाख इपीएफ राशि बैंक में जमा करायी है.
पेनाल्टी की राशि माफ करने के लिए भविष्य निधि विभाग को निगम पत्र लिखने की तैयारी कर रहा है. इस संबंध में निगम के कार्यपालक पदाधिकारी सुरेश यादव ने बताया कि वर्तमान में सभी कर्मियों के इपीएफ की राशि बैंक के बचत खाते में जमा करा दी गयी है. पेनाल्टी राशि माफ करने के लिए इपीएफ कमिश्नर को पत्र भेज कर निवेदन किया है.

Next Article

Exit mobile version