विकसित करने की बनी रणनीति

सिसई : प्रखंड के नगर पंचायत में बुधवार को दो अलग-अलग जगहों में ग्रामीणों ने बैठक कर नवरत्नगढ़ को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए रणनीति बनायी. दसईटोली में ग्राम प्रधान बैकुंठ दास एवं खास नगर में लालू उरांव ने बैठक की अध्यक्षता की. बैठक में नगर बंगाल टोली, बाजारटांड़, भंडारटोली, गुनाटोली, […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 19, 2020 11:58 PM

सिसई : प्रखंड के नगर पंचायत में बुधवार को दो अलग-अलग जगहों में ग्रामीणों ने बैठक कर नवरत्नगढ़ को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए रणनीति बनायी. दसईटोली में ग्राम प्रधान बैकुंठ दास एवं खास नगर में लालू उरांव ने बैठक की अध्यक्षता की. बैठक में नगर बंगाल टोली, बाजारटांड़, भंडारटोली, गुनाटोली, गोंजो टोली, अंबाटोली, गोकुलपुर, पतराटोली, मोरेंगबीरा, महुआटोली सहित अन्य टोलों के सैकड़ों ग्रामीणों ने भाग लिया.

बैठक में नवरत्न गढ़ को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने पर सभी ने सहमति जतायी. साथ ही नवरत्न गढ़ के संरक्षण के लिए वहां के अवशेषों को शरारती तत्वों द्वारा तोड़फोड़ एवं चोरी से बचाने, मठ एवं मंदिरों के जमीन पर से अवैध कब्जा होने से रोकने, चारागाह के लिए उचित व्यवस्था करने और नवरत्न गढ़ में सुरक्षा के लिए सुरक्षा गार्ड भी नियुक्त करने का निर्णय लिया गया.
बैठक में दीपक दास, सीताराम गोप, दामोदर सिंह, वृंदा सिंह, अाकाश सिंह, परमेश्वर गोप, रामनारायण दास, वचनदेव गोप सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे. वहीं लोगों के विरोध एवं समर्थन के विषय में रांची के भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण पदाधिकारी एसके भगत से पूछने पर उन्होंने कहा कि क्षेत्र का विकास होने से लोगों में न जाने किस प्रकार का भय है, जो इसका विरोध कर रहे हैं.
ऐतिहासिक धरोहर को आज अगर संरक्षित नहीं किया जायेगा, तो विलुप्त होकर इतिहास के पन्नों में ही सिमट कर रह जायेगा. भावी पीढ़ी के लिए इसे बचाना अति आवश्यक है. नवरत्न गढ़ को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किये जाने से सिसई एवं नगर को देश-विदेश में लोग जानेंगे. क्षेत्र में रोजगार की संभावना बढ़ेंगी. हजारों लोगों का आवागमन वहां प्रत्येक दिन होगा.
यहां के लोगों के लिए रोजगार का नया साधन बनेगा. स्थानीय लोग व्यवसाय भी कर सकते हैं. यातायात, बिजली, पानी, होटल, धर्मशाला, रेस्टोरेंट की सुविधा मिलेगी.

Next Article

Exit mobile version