ठंड से गढ़वा के महिला मजदूर की मौत, परिवार के साथ ईंट भट्ठा पर काम करती थी

गुमला : गढ़वा जिला के रमकंडा गांव निवासी सुधनी देवी (65) की मौत ठंड के कारण सोमवार की सुबह हो गयी. सुधनी तीन माह से डुमरडीह स्थित ईंट भट्ठा में काम कर रही थी. उसके साथ उसके पति साहेब भुईयां, बेटा पुनु भुईयां व भतीजा राजीव भुईयां भी ईंट भट्ठा में काम करते थे. घटना […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 25, 2018 1:08 AM
गुमला : गढ़वा जिला के रमकंडा गांव निवासी सुधनी देवी (65) की मौत ठंड के कारण सोमवार की सुबह हो गयी. सुधनी तीन माह से डुमरडीह स्थित ईंट भट्ठा में काम कर रही थी. उसके साथ उसके पति साहेब भुईयां, बेटा पुनु भुईयां व भतीजा राजीव भुईयां भी ईंट भट्ठा में काम करते थे. घटना के संबंध में मृतका के बेटा पुनु भुईयां ने बताया कि हम सभी परिवार के लोग ईंट भट्ठा में काम करते हैं.
हमारा घर रामकंडा, थाना रंका व जिला गढ़वा है. हम सभी अक्तूबर माह में गुमला आकर ईंट भट्ठा में काम कर रहे थे. वहीं रहते थे. सोमवार की सुबह मेरी मां सुधनी देवी ने दाल-भात बना कर हम सभी को दिया.
खुद भी खाया और सुबह करीब 8:30 बजे ईंट बनाने को लेकर मिट्टी खापने के लिए गयी थी. मिट्टी खापने के क्रम में अचानक उसे तीन-चार बार उल्टी हुई, जिसके बाद वह बेहोश हो गयी. आनन-फानन में उसे उठा कर अस्पताल ले गये, जहां चिकित्सक डॉक्टर पीसीके भगत ने उसे मृत घोषित कर दिया. बेटा ने कहा कि भट्ठा मालिक द्वारा हम सभी मजदूरों को एक-एक कंबल दिया गया है.
कंबल की कमी नहीं थी. वहीं अस्पताल प्रबंधन को ठंड से मौत होने के संबंध में जानकारी मिलने पर डीएस आरएन यादव की पहल पर मृतक के परिवार को एंबुलेंस मुहैया करायी गयी. एंबुलेंस से शव को रमकंडा गांव भेजा गया. इस संबंध में डीएस डॉ आरएन यादव ने कहा कि परिवार वाले शव का पोस्टमार्टम नहीं कराना चाह रहे हैं, जिसके कारण शव का पोस्टमार्टम नहीं हो सका.

Next Article

Exit mobile version