जर्जर भवन में चल रहा प्राथमिक स्वाथ्य केंद्र

बेहतर स्वास्थ्य सुविधा से वंचित हैं सरिया वासी प्रखंड की डेढ़ लाख की आबादी को हो रही परेशानी धरना-प्रदर्शन के बाद भी नहीं हुई कोई पहल सरिया : सरिया प्रखंड की करीब डेढ़ लाख की आबादी बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के लिए तरस रही है. प्रखंड की 23 पंचायतों के लगभग 600 राजस्व गांवों की बड़ी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 20, 2019 2:18 AM

बेहतर स्वास्थ्य सुविधा से वंचित हैं सरिया वासी

प्रखंड की डेढ़ लाख की आबादी को हो रही परेशानी
धरना-प्रदर्शन के बाद भी नहीं हुई कोई पहल
सरिया : सरिया प्रखंड की करीब डेढ़ लाख की आबादी बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के लिए तरस रही है. प्रखंड की 23 पंचायतों के लगभग 600 राजस्व गांवों की बड़ी आबादी एकमात्र प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर निर्भर है. लोगों का कहना है कि स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सक और कर्मियों की कमी के कारण क्षेत्र के लोगों का उचित इलाज नहीं हो पा रहा है.
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अत्यंत जर्जर भवन में संचालित है. भवन जर्जर होने के कारण यहां कार्यरत कर्मी हमेशा भयभीत रहते हैं. सुविधा के नाम पर न बिजली है और न पानी की सुविधा है. शाम ढलते ही यह परिसर असामाजिक तत्वों का अड्डा बन जाता है. दिन भर यह स्थल टैक्सी स्टैंड बना रहता है.बता दें कि स्वास्थ्य केंद्र में नियमित चिकित्सक की नियुक्ति व स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार को लेकर कई बार सामाजिक कार्यकर्ताओं व राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं समेत स्थानीय ग्रामीणों ने समय-समय पर धरना-प्रर्दशन किया, बावजूद अभी तक कोई सुधार नहीं हुआ है.
गर्भवती महिलाओं को भी जाना पड़ता है दूसरे प्रखंड : ग्रामीणों का कहना है कि संस्थागत प्रसव के लिए सरकार की ओर से विभिन्न तरह के कार्यक्रम चलाकर महिलाओं को सुविधाएं दी जा रही हैं,लेकिन सरिया प्रखंड में यह सुविधा भी नदारद है. क्योंकि यहां के केंद्र में प्रसव कराने की कोई सुविधा नहीं है. ऐसे में प्रसव कराने के लिए गर्भवती महिलाओं को बगोदर या राजधनवार ले जाना पड़ता है.
नौ साल बाद भी नहीं बन पाया भवन : वर्ष 2008 में नये अस्पताल के भवन की नींव रखी गयी थी. संवेदक द्वारा निर्माण कार्य भी शुरू किया गया. अभी तक भवन निर्माण का कार्य पूरा नहीं हो पाया है. निर्माण कार्य पूरा क्यों नहीं हो पाया इसकी जानकारी भी किसी को नहीं है.

Next Article

Exit mobile version