एसपी कॉलेज में मना वीर शहीद तिलका मांझी का जन्मोत्सव

दुमका : सिदो कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय के अंगीभूत एसपी कॉलेज में वीर शहीद तिलका मांझी के जन्मोत्सव धूमधाम से शनिवार को मनाया गया. जन्मोत्सव परीक्षा प्रशाल भवन में कॉलेज के पीजी संताली विभाग के छात्र-छात्राओं ने मनाया. अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप प्रभारी प्राचार्य डॉ गगन ठाकुर उपस्थित थे. छात्राओं ने मुख्य अतिथि का […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 12, 2017 6:27 AM

दुमका : सिदो कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय के अंगीभूत एसपी कॉलेज में वीर शहीद तिलका मांझी के जन्मोत्सव धूमधाम से शनिवार को मनाया गया. जन्मोत्सव परीक्षा प्रशाल भवन में कॉलेज के पीजी संताली विभाग के छात्र-छात्राओं ने मनाया. अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप प्रभारी प्राचार्य डॉ गगन ठाकुर उपस्थित थे. छात्राओं ने मुख्य अतिथि का स्वागत परांपरिक रिति-रिवाज नृत्य एवं मांदर की थाप पर किया. साथ लोटा पानी से स्वागत करते हुए मंच तक अतिथियों को ले जाया गया. अतिथियों ने तिलका मांझी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया.

अवसर पर छात्राओं ने विश्वविद्यालय कुलगीत प्रस्तुत किये. कार्यक्रम में प्रभारी प्राचार्य डॉ ठाकुर ने वीर शहीद तिलका मांझी के आजादी की लड़ाई में योगदानों का सराहना की. वहीं विभागाध्यक्ष डॉ शर्मीला सोरेन ने तिलका मांझी के आदर्शो पर चल देश एवं समाज की रक्षा की अपील छात्रों से की. अवसर पर अतिथियों ने पीजी संताली विभाग छात्र बाबुधन मुर्मू एवं केकेएम कॉलेज पाकुड़ के छात्र साईमन हांसदा की सयुक्त रूप से संताली भाषा में लिखित पुस्तक मोने ताराल-बासाल, काथा साल-मेसाल का विमोचन किया. साईमन ने बताया कि महिलाओं से मेला, हाट एवं सड़क के किनारे शराब बेचना से मना करते हुए संताली संस्कृति की रक्षा की अपील करता है. वहीं संताली भाषा के प्रथम कवि पाउल जुझार सोरेन की जिवनी को कविता के रूप में उल्लेख किया है. पुस्तक में गद्य एवं पद्य दो भाग है. प्राचार्य डॉ जगन्नाथ दास, प्रो प्रशांत, प्रो सुमित्रा हेम्ब्रम, बाबुधन मुर्मू एवं साइमन हांसदा आदि उपस्थित थे.

Next Article

Exit mobile version