आदिवासी किसानों को सरकार बना रही मजदूर : हेमंत सोरेन

दुमका : नेता प्रतिपक्ष सह पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य सरकार की नीतियां आदिवासी किसानों को मजदूर बना रही है. खिजुरिया स्थित अपने आवास में पत्रकारों से बातचीत में श्री सोरेन ने कहा कि राज्य में लगभग दस प्रतिशत आदिवासी किसानों में कमी आयी है, जबकि आदिवासी मजदूरों की संख्या में नौ […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 20, 2016 6:08 AM
दुमका : नेता प्रतिपक्ष सह पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य सरकार की नीतियां आदिवासी किसानों को मजदूर बना रही है. खिजुरिया स्थित अपने आवास में पत्रकारों से बातचीत में श्री सोरेन ने कहा कि राज्य में लगभग दस प्रतिशत आदिवासी किसानों में कमी आयी है, जबकि आदिवासी मजदूरों की संख्या में नौ प्रतिशत का इजाफा हुआ है.
इसका मतलब साफ है कि आदिवासी किसान मजदूर बनते जा रहे हैं. श्री सोरेन ने कहा कि संताल परगना में एसपीटी एक्ट लागू है. जब जमीन बिक्री ही नहीं हो सकती, तो जमीन अधिग्रहण के बाद उन्हें मिले पैसे से वे कैसे दुबारा जमीन खरीद पायेंगे. उन्होंने कहा कि रघुवर सरकार पांच साल में राज्य की स्थिति भयावह कर देगी. यह सरकार व्यापारियों-उद्योगपतियों के प्रति ज्यादा संवेदनशील है, किसानों-मजदूरों के लिए कम. ऐसे व्यापारियों-उद्योगपतियों के विरुद्ध जेएमएम का आंदोलन जारी रहेगा.

Next Article

Exit mobile version