धनबाद : देश में कोयला का विकल्प नहीं उत्पादन बढ़ाना जरूरी : सचिव

बीसीसीएल की रिव्यू मीटिंग में बोले कोयला सचिव सुमंतो चौधरी सीएसआर और स्किल डेवलपमेंट पर दिया जोर आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए जरूरी है उत्पादन धनबाद : कोयला सचिव सुमंतो चौधरी ने कहा कि देश की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में कोयला की अहम भूमिका है. वर्तमान में इसका विकल्प नहीं है. इसलिए […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 11, 2019 7:00 AM

बीसीसीएल की रिव्यू मीटिंग में बोले कोयला सचिव सुमंतो चौधरी

सीएसआर और स्किल डेवलपमेंट पर दिया जोर

आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए जरूरी है उत्पादन

धनबाद : कोयला सचिव सुमंतो चौधरी ने कहा कि देश की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में कोयला की अहम भूमिका है. वर्तमान में इसका विकल्प नहीं है. इसलिए हर हाल में लक्ष्य के मुताबिक कोयला उत्पादन करें, ताकि पावर कंपनियों को पर्याप्त मात्रा में कोयला मिल सके. कोयला सचिव गुरुवार को बीसीसीएल मुख्यालय कोयला भवन स्थित सभागार में कंपनी के अधिकारियों के साथ रिव्यू मीटिंग कर रहे थे.

श्री चौधरी कोयला सचिव बनने के बाद पहली बार बीसीसीएल पहुंचे थे. उन्होंने सीएसआर और स्किल डेवलपमेंट पर जोर दिया. कहा कि कोयला उद्योग में जितना स्किल डेवलपमेंट का काम होना चाहिए उतना नहीं हुआ है.

उन्होंने अधिकारियों से कोयला उत्पादन के साथ सीएसआर कार्यों में तेजी लाने को कहा, ताकि बिना किसी रुकावट के कोयला उत्पादन बढ़ाया जा सके. रिव्यू मीटिंग में बीसीसीएल के सीएमडी गोपाल सिंह, निदेशक (वित्त) केएस राजशेखर, निदेशक (कार्मिक) आरएस महापात्रा व निदेशक तकनीकी (योजना व परियोजना) एनके त्रिपाठी के अलावा कंपनी मुख्यालय व सभी एरिया के महाप्रबंधक उपस्थित थे.

जमीन अधिग्रहण में तेजी लायें

रिव्यू मीटिंग में कोल सचिव ने कहा कि बीसीसीएल कई गंभीर चुनौतियों से जूझ रहा है, लेकिन सामूहिक प्रयास से कंपनी को एक बार पुन: शिखर पर ले जाना है. बीसीसीएल की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए हर हाल में कोयला उत्पादन बढ़ाना होगा. इसके लिए जमीन अधिग्रहण में तेजी लायें. उन्होंने भू-धंसान व अग्नि प्रभावित क्षेत्रों में रहनेवाले बीसीसीएल कर्मियों को अविलंब सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट करने की बात कही.

लांग टर्म कोल ट्रांसपोर्टिंग प्लान बनायें

कोल सचिव श्री चौधरी ने कहा कि वर्तमान में सड़क मार्ग से कोयला ट्रांसपोर्टिंग की व्यवस्था पर्यावरण के दृष्टिकोण से सही नहीं है. इससे कई सारी परेशानियां भी हैं. इसलिए कंपनी प्रबंधन लांग टर्म कोल ट्रांसपोर्टिंग सिस्टम पर काम करे. ताकि सड़क मार्ग की जगह रैक के माध्यम से कोयला ट्रांसपोर्टिंग संभव हो सके. इसके लिए नेटवर्क और सिस्टम डेवलप करने पर भी जोर दिया.

Next Article

Exit mobile version