बस्ताकोला क्षेत्र की राजापुर परियोजना की घटना, अवैध खनन में तीन की मौत

झरिया : झरिया थाना क्षेत्र अंतर्गत बीसीसीएल के बस्ताकोला एरिया की राजापुर परियोजना में अवैध उत्खनन के दौरान फेस में कोयला व पत्थर की चट्टान धंसने से तीन लोग मारे गये. कई अन्य ने भाग कर जान बचायी. घटना शुक्रवार की सुबह नौ बजे की है. चट्टान धंसते ही अवैध ढंग से कोयला उत्खनन में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 10, 2018 12:36 AM
झरिया : झरिया थाना क्षेत्र अंतर्गत बीसीसीएल के बस्ताकोला एरिया की राजापुर परियोजना में अवैध उत्खनन के दौरान फेस में कोयला व पत्थर की चट्टान धंसने से तीन लोग मारे गये. कई अन्य ने भाग कर जान बचायी. घटना शुक्रवार की सुबह नौ बजे की है. चट्टान धंसते ही अवैध ढंग से कोयला उत्खनन में जुटे लोगों में चीख-पुकार मच गयी. लोग भागने लगे.
जानकारी मिलते ही आसपास के लोग घटनास्थल की ओर दौड़ पड़े. झरिया थानेदार रणधीर कुमार, सअनि सुबोध कुमार सिंह, बोर्रागढ़ ओपी प्रभारी केपी सिंह, घनुडीह व तिसरा पुलिस तथा बस्ताकोला क्षेत्रीय सीआइएसएफ के इंस्पेक्टर सुनील कुमार भी दलबल के साथ वहां पहुंच गये. पहले घटना में आधा दर्जन लोगों के दबे होने की चर्चा थी.
पुलिस व सीआइएसएफ ने स्थानीय लोगों के सहयोग से बचाव कार्य शुरू किया. घटनास्थल पर भारी मात्रा में कोयला व पत्थर की चट्टान गिरे होने से बचाव कार्य में दिक्कतें आयीं, मगर पुलिस व स्थानीय लोग दबे व्यक्तियों की खोज में जुटे रहे. पुलिस ने सबसे पहले लिलोरीपथरा निवासी रामजी महतो के पुत्र नागेश्वर महतो (18) का शव बाहर निकाला.
उसके शरीर का आधा हिस्सा मलबा में दबा था. उसके बाद वहीं के सुंदर राम के पुत्र पंकज कुमार (18) व कारू बिंद की पुत्री चंदा कुमारी (13) के शव निकाले गये. चंदा का शव क्षत-विक्षत हो चुका था.
दर्जन भर महिला पुरुष व बच्चे काट रहे थे कोयला
झरिया के लिलोरीपथरा के रहनेवाले थे मृतक
इनकी हुई मौत
चंदा कुमारी
पंकज कुमार
नागेश्वर महतो
एक माह से चल रहा था अवैध उत्खनन
राजापुर परियोजना के इस फेस में पिछले एक माह से अवैध उत्खनन हो रहा था. लिलोरीपथरा के दर्जनों महिला, पुरुष व बच्चे हर दिन कोयला काटते थे. शुक्रवार की सुबह भी दर्जन भर लोग उत्खनन कर रहे थे. घटना के वक्त ये लोग गैंता व साबल से कोयला काट रहे थे, तभी तेज आवाज के साथ ऊपर से कोयला का ढेर गिर पड़ा.
कोयला काट रहे लोगों में भगदड़ मच गयी. भागने के क्रम में तीन लोग मलबा में दब गये. उनकी मौके पर ही मौत हो गयी. अन्य लोग भागने में सफल रहे. भागे लोगों ने लिलोरीपथरा पहुंच कर परिजनों को घटना की जानकारी दी. भारी संख्या में महिला, पुरुष व बच्चे घटनास्थल पर पहुंच गये. इधर, परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल था. दबे लोगों को निकालने का सिलसिला शुरू हुआ. शव निकालने के बाद झरिया पुलिस ने उसे पोस्टमार्टम के लिए पीएमसीएच भेज दिया.

Next Article

Exit mobile version