पाथरडीह स्टेशन का होगा कायाकल्प, भेजा गया प्रस्ताव

धनबाद: डीसी रेल लाइन बंद होने के बाद धनबाद स्टेशन से कई ट्रेनें छिन गयीं, लेकिन एक भी ट्रेन धनबाद को नहीं मिली. इसका मुख्य कारण पथ और अन्य वैकल्पिक स्टेशनों पर सुविधा की कमी रही. लेकिन अब रेलवे झरिया-सिंदरी रोड स्थित पाथरडीह स्टेशन को नये रूप में तैयार करने जा रही है. इसे लेकर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 12, 2017 12:05 PM

धनबाद: डीसी रेल लाइन बंद होने के बाद धनबाद स्टेशन से कई ट्रेनें छिन गयीं, लेकिन एक भी ट्रेन धनबाद को नहीं मिली. इसका मुख्य कारण पथ और अन्य वैकल्पिक स्टेशनों पर सुविधा की कमी रही. लेकिन अब रेलवे झरिया-सिंदरी रोड स्थित पाथरडीह स्टेशन को नये रूप में तैयार करने जा रही है. इसे लेकर धनबाद रेल मंडल ने रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा है.

उम्मीद जतायी जा रही है कि दो से तीन माह के अंदर रेलवे बोर्ड अनुमति दे देगी. हालांकि, इसकी पूरी रूपरेखा धनबाद रेल मंडल ने तैयार कर ली है. बोर्ड से अनुमति मिलने के बाद टेंडर निकाला जायेगा और छह माह के अंदर भवन का काम कर लिया जायेगा. पूरे स्टेशन को बनने में लगभग डेढ़ साल का समय लगेगा.

24 बोगी का बनेगा प्लेटफॉर्म : रेल सूत्रों ने बताया कि झरिया इंड की तरफ नया स्टेशन बनाया जायेगा. रोड की तरफ ने नया भवन बनेगा, जिसमें स्टेशन मास्टर, टीटीइ रेस्ट रूम, क्रू लॉबी, टिकट काउंटर सहित अन्य सुविधा भवन में मौजूद रहेगी. रोड साइड से ही प्लेटफॉर्म संख्या एक होगी. उसके बाद अभी जहां ट्रैक संख्या दो और तीन है उसे हटाकर बीच में एक प्लेटफॉर्म बनेगा और उसके बाद तीन नंबर वाले रेलवे ट्रैक के बाद चार नंबर प्लेटफॉर्म बनाया जायेगा. अभी जहां एक प्लेटफॉर्म पर 14 कोच की ट्रेन खड़ी होती है, वहीं नया बनने के बाद इसमें 24 कोच की कोच आसानी से खड़ी की जा सकेगी. वहीं एक-दो व चार नंबर प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए ओवरब्रिज बनाया जायेगा.
क्या मिलेगा लाभ
पाथरडीह स्टेशन को नये ढंग से बनाने और प्लेटफॉर्म को 24 कोच के करने के बाद धनबाद स्टेशन को विकल्प मिल जायेगा. अब तक जो ट्रेन
रांची से भोजूडीह होते हुए आसनसोल को जाती थी वो ट्रेन भोजूडीह के
बाद पाथरडीह और वहां से प्रधानखंता होते हुए धनबाद स्टेशन आ सकेंगी. इससे झरिया, सिंदरी क्षेत्र को
फायदा तो मिलेगा ही, साथ ही
धनबाद स्टेशन पर ट्रेनों को संख्या में भी वृद्धि होगी.

Next Article

Exit mobile version