दुर्गोत्सव: खुशियां ही खुशियां, मां के दर्शन को पूजा पंडालों में उमड़ने लगे श्रद्धालु, सजा मां का दरबार, भक्तों की लगी कतार

धनबाद : शक्ति की भक्ति में धनबाद लीन है. शहर रोशनी में नहा रहा है. पूजा पंडालों में मां के दर्शन को भक्त उमड़ने लगे हैं. हर तरफ खुशियां ही खुशियां हैं. मेले सज गये हैं. बच्चे कभी इस चीज तो कभी उस चीज के लिए मचल रहे हैं. झूलों वालों की निकल पड़ी है. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 28, 2017 8:25 AM
धनबाद : शक्ति की भक्ति में धनबाद लीन है. शहर रोशनी में नहा रहा है. पूजा पंडालों में मां के दर्शन को भक्त उमड़ने लगे हैं. हर तरफ खुशियां ही खुशियां हैं. मेले सज गये हैं. बच्चे कभी इस चीज तो कभी उस चीज के लिए मचल रहे हैं. झूलों वालों की निकल पड़ी है. क्या बड़े क्या बच्चे सभी झूलों का आनंद लेने के लिए उत्सुक हैं. मौसम खुशनुमा है. आसमान में बादल तो हैं पर इंद्रदेव ने कृपा की. शाम से बारिश नहीं हुई. कुछ जगहों पर दोपहर में बूंदा-बांदी हुई थी. इस कारण ठंडी हवाएं बह रही है. सब कुछ अच्छा-अच्छा लग रहा है.

बुधवार को ‘या देवी सर्वभूतेषु, शक्ति रूपेण संस्थिता…’ मंत्रोच्चार के साथ महासप्तमी की पूजा की गयी. शाम होते ही पूजा पंडालों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगी. बुधवार को लोग आसानी से अपने वाहन के साथ पूजा मंडप तक पहुंच रहे थे. संभवत: गुरुवार से नो इंट्री का बेरियर शुरू हो जायेगा. गुरुवार को मां के दर्शन को श्रद्धालुओं की और भीड़ उमड़ेगी.

कभी धूप-कभी छांव: दशमी तक धूप-छांव चलता रहेगा. गरज के साथ बारिश की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो कहीं भारी तो कहीं हल्की बारिश हो सकती है. आसमान में गड़गड़ाहट भी होगी.
शक्ति मंदिर में आज महागौरी की पूजा
शक्ति मंदिर जोड़ाफाटक में मां के दरबार में सुबह से ही भक्त पहुंचने लगे. सुबह पांच बजे मंगला आरती के साथ पूजा प्रारंभ हुई. सात बजे की आरती में बड़ी संख्या में भक्त शामिल हुए. बुधवार को मां को हरे रंग साड़ी पहनायी गयी. गुरुवार को महागौरी की पूजा की जायेगी. मां को लाल रंग की साड़ी और चुनरी पहनायी जायेगी. लाल फूलों से शृंगार किया जायेगा. नौ कुंवारी कन्याओं और एक भैरो बाबा की पूजा की जायेगी.

Next Article

Exit mobile version