बिचौलियों से नहीं खरीदा सामान तो सात मरीजों का नहीं हुआ ऑपरेशन

धनबाद : पीएमसीएच के हड्डी रोग विभाग में बिचौलिये हावी हैं. हाथ-पैर टूटने के बाद यहां आने वाले मरीजों को ये ऑपरेशन के दौरान लगाये जाने वाले सामान की लिस्ट पकड़ा देते हैं. सामान की कुल कीमत व अपना मोबाइल नंबर भी लिख देते हैं. बिचौलिये से सामान लेने पर ही ऑपरेशन होता है. नहीं […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 23, 2017 10:23 AM
धनबाद : पीएमसीएच के हड्डी रोग विभाग में बिचौलिये हावी हैं. हाथ-पैर टूटने के बाद यहां आने वाले मरीजों को ये ऑपरेशन के दौरान लगाये जाने वाले सामान की लिस्ट पकड़ा देते हैं. सामान की कुल कीमत व अपना मोबाइल नंबर भी लिख देते हैं. बिचौलिये से सामान लेने पर ही ऑपरेशन होता है. नहीं तो अस्पतालवाले उनमें दिलचस्पी नहीं लेते. मंगलवार को पीएमसीएच में सात आॅपरेशन होना था, लेकिन सामान नहीं खरीदने पर किसी का ऑपरेशन नहीं हुआ.
बिचौलियों का जबरदस्त नेटवर्क : पीएमसीएच में ऑपरेशन के लिए जरूरी सामान नहीं हैं. इस कारण मरीजों को बाहर का रुख करना पड़ता है. लेकिन ऑपरेशन में आने वाले सामान एक-दो जगहों पर ही मिल पाते हैं. बिचौलिये सीधे मरीज के पास जाकर खुद लिखकर बिल थमा देते हैं और इसके लिए पांच से दस हजार तक की मांग कर देते हैं. जामताड़ा के नारायणपुर निवासी दुर्गी देवी (65) 17 दिनों से पीएमसीएच में भरती है. उन्हें भी बिचौलियों ने छह हजार का सामान खरीदने को कहा था. लेकिन गरीब परिजन पैसे की जुगाड़ नहीं कर पाये. अब ऑपरेशन से पहले उन्हें हार्ट का मरीज बता दिया गया. बाहर इलाज करने को कह दिया गया.
दो बार टल गया जगदंबा का ऑपरेशन
टुंडी निवासी मधुसूदन कुंभकार की माता जगदंबा देवी (75) को बिचौलियों से ऑपरेशन का सामान नहीं खरीदना महंगा पड़ा. सामान नहीं होने के कारण जगदंबा देवी का दो-दो बार ऑपरेशन टल गया. ऑपरेशन से पहले चिकित्सकों ने चार यूनिट ब्लड इंतजाम करने को कहा था. किसी तरह ब्लड जुगाड़ किया, तो ऑपरेशन नहीं हो पाया. पहला ऑपरेशन 18 अगस्त को होना था.

दूसरा ऑपरेशन मंगलवार (21 अगस्त) को होना था. लेकिन इस बार भी बिचौलियों से सामान नहीं खरीद पाये. अंतत: आॅपरेशन नहीं हुआ. जगदंबा 20 दिनों से पीएमसीएच में भरती है. मधुसूदन ने बताया कि सामान नहीं खरीदने पर बिचौलिया ने कहा कि कहीं से सामान नहीं मिलेगा. पीएमसीएच में बैठ कर मुर्गा-भात खाओ.

Next Article

Exit mobile version