नानक नाम चढ़दी कला तेरे भाणे सर्वत का भला

लालगंज : लालगंज नगर पंचायत के वार्ड 13 के रेपुरा में स्थित नानक शाही गुरुद्वारा में मंगलवार को गुरुनानक देव जी महाराज की जयंती धूमधाम से मनायी गयी. समारोह में मुजफ्फरपुर, पटना के अलावा जिले के वैशाली प्रखंड के शिवनगर गांव तथा पटेढ़ी बेलसर प्रखंड के नगवां गांव से आये दर्जनों महिला-पुरुष सिख श्रद्धालुओं ने […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 13, 2019 7:52 AM

लालगंज : लालगंज नगर पंचायत के वार्ड 13 के रेपुरा में स्थित नानक शाही गुरुद्वारा में मंगलवार को गुरुनानक देव जी महाराज की जयंती धूमधाम से मनायी गयी. समारोह में मुजफ्फरपुर, पटना के अलावा जिले के वैशाली प्रखंड के शिवनगर गांव तथा पटेढ़ी बेलसर प्रखंड के नगवां गांव से आये दर्जनों महिला-पुरुष सिख श्रद्धालुओं ने भाग लिया. गुरुद्वारा में मत्था टेकने के बाद सभी ने गुरुग्रंथ साहब का पाठ किया.

गुरुद्वारा कमेटी के सचिव प्रदीप कुमार ने कहा कि गुरुनानक देव जी अपनी तिब्बत यात्रा के क्रम में यहां आये थे और उनके सम्मान में यहां के लोगों ने यह भूमि उन्हें दी थी. उसी भूमि पर उन्होंने गुरुद्वारे की स्थापना की थी. 1934 के भूकंप में यहां का गुरुद्वारा ध्वस्त हो गया था.
तब जन सहयोग से गुरुद्वारे का निर्माण किया गया था, जो जीर्ण- शीर्ण हो गया था. अब तख्त हरिमंदिर पटना साहिब के सौजन्य से नये गुरुद्वारा का निर्माण कराया गया है. अब बचे हुए काम को जल्द पूरा करा कर हस्तलिखित गुरुग्रंथ साहिब, जो पटना में रखे गये हैं, उन्हें यहां लाकर स्थापित किया जायेगा. कार्यक्रम का समापन अरदास के साथ हुआ.
इसके बाद प्रसाद का वितरण किया गया. संध्या 4:30 बजे से गुरु का लंगर प्रारंभ हुआ. कार्यक्रम का नेतृत्व गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सचिव प्रदीप कुमार ने किया. कमेटी के अध्यक्ष राजू सिंह, नागेंद्र पंजियार, दयानंद चौधरी, राजा कुमार, चंद्रभूषण साह आदि लोगों ने सहयोग किया.
मौके पर सरदार शमशेर सिंह, देवेंद्र शर्मा, सरदार मेहर सिंह, सरदार हरजीत सिंह, सरदार सुरजीत सिंह, संतोष कुमार पटेल, माला कौर, सुचिता कौर, शकुंतला कौर, भरत भगत, हरिहर भगत, सरदार अमित सिंह आदि दर्जनों लोग शामिल थे.

Next Article

Exit mobile version