वार्ड सदस्य का खुद हस्ताक्षर कर आवेदन कर रहे किसान

पंचदेवरी : फसल सहायता योजना के लिए आवेदनों में व्यापक स्तर पर फर्जीवाड़ा किया जा रहा है. किसान वार्ड सदस्य या किसान सलाहकार का हस्ताक्षर खुद करके ऑनलाइन आवेदन करा ले रहे हैं. किसानों की सूची जब विभाग के पास पहुंच रही है, तो पता चल रहा है कि फसल सहायता योजना के फॉर्म पर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 23, 2019 6:33 AM

पंचदेवरी : फसल सहायता योजना के लिए आवेदनों में व्यापक स्तर पर फर्जीवाड़ा किया जा रहा है. किसान वार्ड सदस्य या किसान सलाहकार का हस्ताक्षर खुद करके ऑनलाइन आवेदन करा ले रहे हैं. किसानों की सूची जब विभाग के पास पहुंच रही है, तो पता चल रहा है कि फसल सहायता योजना के फॉर्म पर न तो वार्ड सदस्य ने अपना हस्ताक्षर किया है और न ही किसान सलाहकार ने. पंचदेवरी की सिकटिया पंचायत में इस तरह के कई मामले सामने आये हैं.

पंचायत के किसान सलाहकार आतम सिंह ने बताया कि विभाग के निर्देशानुसार किसानों की पहचान व जमीन संबंधित जानकारी के लिए आवेदन करने से पूर्व फॉर्म पर आधार नंबर के साथ स्थानीय किसान सलाहकार या वार्ड सदस्य से हस्ताक्षर कराना है. इस योजना के लिए सिकटिया में जितने किसानों ने ऑनलाइन आवेदन किये हैं, उनकी सूची प्राप्त होने पर यह मामला सामने आया कि इनमें से अधिकतर किसानों ने वार्ड सदस्य या किसान सलाहकार से फॉर्म सत्यापित नहीं कराया है.
विभाग के पदाधिकारियों को संदेह है कि इस फर्जीवाड़े में ऑनलाइन करनेवाले दुकानदार भी शामिल हैं. वे किसी एक किसान के फॉर्म से हस्ताक्षर का नमूना व आधार नंबर लेकर आसानी से अन्य किसानों का फॉर्म ऑनलाइन कर रहे हैं. सिकटिया पंचायत में इस तरह की बात सामने आने के बाद प्रखंड की सभी पंचायतों में आवेदनों की जांच शुरू कर दी गयी है.
नोडल कृषि समन्वयक सुनील कुमार सिंह ने बताया कि फर्जी तरीके से ऑनलाइन आवेदनों को रद्द करने की अनुशंसा की जायेगी. इस फर्जीवाड़े में यदि किसी दुकानदार की संलिप्तता सामने आती है, तो उस पर प्राथमिकी दर्ज करायी जायेगी.

Next Article

Exit mobile version