बिहार : धर्म मानव कल्याण का मार्ग : शंकराचार्य

श्रीरुद्र महाचंडी यज्ञ में श्रद्धालुओं का उमड़ा हुजूम शंकराचार्य का हुआ आगमन व पादुकापूजन बरबीघा (शेखपुरा) : धर्म केवल ईश्वर तक पहुंचने का रास्ता ही नहीं बताता, बल्कि मानव समाज और समस्त चराचर के अस्तित्व को सही दिशा में अग्रसर कर शांति स्थापित करते हुए सुंदर जीवन प्रदान करता है. उक्त बातें जयरामपुर थानांतर्गत जगदीशपुर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 14, 2018 7:29 AM
श्रीरुद्र महाचंडी यज्ञ में श्रद्धालुओं का उमड़ा हुजूम
शंकराचार्य का हुआ आगमन व पादुकापूजन
बरबीघा (शेखपुरा) : धर्म केवल ईश्वर तक पहुंचने का रास्ता ही नहीं बताता, बल्कि मानव समाज और समस्त चराचर के अस्तित्व को सही दिशा में अग्रसर कर शांति स्थापित करते हुए सुंदर जीवन प्रदान करता है.
उक्त बातें जयरामपुर थानांतर्गत जगदीशपुर गांव में श्रीरुद्र महाचंडी यज्ञ में मंगलवार को शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती ने कहीं. यज्ञ के तीसरे दिन यज्ञ परिसर में उमड़े सैकड़ों श्रद्धालुओं ने शंकराचार्य का जयघोष करते हुए उनके शुभ आगमन पर नारे लगाये. विशेष पूजन के पश्चात महाप्रसाद वितरित किया गया. नवनिर्मित मंदिर परिसर के निकट स्थापित हवन कुंड में श्रद्धालुओं द्वारा परिक्रमा भी की गयी. आमंत्रित धर्म के मर्मज्ञ के द्वारा विभिन्न विषयों पर धार्मिक प्रवचन दिये गये.
मंदिर की प्राणप्रतिष्ठा आज
लाखों की लागत से बने भव्य मंदिर में देवी-देवताओं की प्राणप्रतिष्ठा बुधवार को शंकराचार्य के द्वारा वैदिक मंत्रोच्चार के बीच संपन्न होगी. मंदिर को रंग-रोगन कर फूल-मालाओं से आकर्षक रूप से सजाया गया है. वहीं, यज्ञ परिसर में विभिन्न देवी-देवताओं की प्रतिमाओं को स्थापित कर पूजन आरती और प्रसाद वितरण का कार्य निरंतर जारी है. दूसरी ओर मेला परिसर में झूले-मेले और विभिन्न प्रकार की दुकानों से लोगों के मनोरंजन की भी पूरी व्यवस्था की गयी है.

Next Article

Exit mobile version