सात निश्चय योजना से विकास में आयी तेजी : श्रवण

आयोजन. सम्मलेन में दहेज प्रथा व बाल विवाह के खात्मे को लेकर दिलायी गयी शपथ जदयू के कार्यकर्ता सम्मेलन के दौरान उत्साहित दिखे कार्यकर्ता शेखपुरा : ग्रामीण विकास मंत्री श्रवन कुमार ने जदयू जिला सम्मेलन के मौके पर मौजूद कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार के अंदर प्रत्येक वर्ष मैट्रिक उत्तीर्ण करने वाले […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 18, 2017 6:15 AM

आयोजन. सम्मलेन में दहेज प्रथा व बाल विवाह के खात्मे को लेकर दिलायी गयी शपथ

जदयू के कार्यकर्ता सम्मेलन के दौरान उत्साहित दिखे कार्यकर्ता
शेखपुरा : ग्रामीण विकास मंत्री श्रवन कुमार ने जदयू जिला सम्मेलन के मौके पर मौजूद कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार के अंदर प्रत्येक वर्ष मैट्रिक उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों में मात्र 13.9 प्रतिशत छात्र-छात्राएं ही आगे की पढ़ाई जारी रख पाते थे. इसका मुख्य कारण आर्थिक रुप से लोगों का कमजोर होना है. इस स्थिति से निबटने के लिए मुख्यमंत्री ने स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना को चालू किया. कमजोर आर्थिक हालातों के कारण पिछड़ रहे छात्र-छात्राएं भी आगे की पढ़ाई को अपनी प्रतिभा और मजबूत इच्छा शक्ति के साथ उच्च शिक्षा के अरमान पूरा कर सकते हैं.
उन्होंने बताया कि पूरे बिहार के अंदर अब तक लगभग चार लाख छात्र-छात्राएं को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड निर्गत किया जा चुका है. शुक्रवार को शेखपुरा के टाउन हाल में आयोजित जिला सम्मलेन को मंत्री संबोधित कर रहे थे. कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करते हुए बिहार सरकार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि शराबबंदी से सूबे की तस्वीर बदली है. शराबबंदी का विरोध केवल विपक्षी दलों के नेता ही कर रहे हैं. जबकि बिहार की आम जनता शराबबंदी से काफी खुश है. बिहार सरकार की सात निश्चय की योजनाएं विकास को और रफ्तार देने का कार्य कर रही है. इसके अलावा दहेज प्रथा एवं बाल विवाह जैसे सामाजिक कुरीतियों को भी खत्म करने की दिशा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लगातार बेहतर कदम उठा रहे हैं. इसके प्रति आम लोगों में भी जागरूकता जरूरी है. उन्होंने कहा कि पार्टी के लिए कार्यकर्ता रीढ़ हैं.
कार्यकर्ताओं को गांव गांव तक पहुंच आम लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के संबंध में जानकारी दिये जाने की भी उन्होंने अपील की. इस मौके दौरान जदयू जिलाध्यक्ष डॉ अर्जुन, युवा अध्यक्ष दिलीप महतो, प्रवक्ता दीपू भारती, अजीत कुमार, छोटू सतीश कुमार विद्यार्थी, प्रिंस कुमार, प्रो. राजेंद्र यादव, राजीव रंजन उर्फ गुरुजी, डॉ महेश, डॉ संतोष, अमित कुमार विश्वास, अरुण कुमार सिन्हा, भगवान कुशवाहा समेत कई अन्य लोग मौजूद थे.
कार्यकर्ता सम्मेलन में पहुंचे मुख्य अतिथियों में मंत्री के अलावा सांसद संतोष कुशवाहा, पंचायती राज प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष श्वेता विश्वास, पूर्व मंत्री जावेद अख्तर इकबाल, प्रगति मेहता समेत अन्य नेताओं का कार्यकर्ताओं द्वारा भव्य स्वागत किया गया. मौके पर सांसद संतोष कुशवाहा ने कहा कि नोटबंदी का फैसला सही था. इससे काले धन पर शिकंजा कसा गया. साथ आतंकवाद को कमजोर करने की दिशा में भी पहल किया गया. वहीं श्वेता विश्वास ने कहा कि मुख्यमंत्री ने बिहार की राजनीति में महिलाओं को आगे बढ़ने का मौका दिया. आज वार्ड से लेकर पंचायतों में महिलाएं आगे बढ़ी हैं. वहीं जावेद अख्तर ने कहा कि मुस्लिम विरोधी सरकार के नाम पर कुछ लोग यूं ही इस सरकार को बदनाम कर रहे हैं. जबकि सरकार सबका साथ सबका विकास के मुद्दे पर काम कर रही है. वहीं शेखपुरा विधायक रणधीर कुमार सोनी ने कहा कि सभी कार्यकर्ताओं को सात निश्चय की योजनाओं पर पूरी तरह निगरानी रखनी होगी. तभी हर क्षेत्र का विकास हो सकेगा. साथ ही इन योजनाओं में गड़बड़ी पाए जाने पर तुरंत अधिकारियों को इसकी सूचना दिए जाने की अपील की. सम्मेलन के दौरान नेताओं और कार्यकर्ताओं में काफी उत्साह देखा गया.

Next Article

Exit mobile version