कलश स्थापना के साथ शारदीय नवरात्र शुरू

शेखपुरा : कलश स्थापना के साथ नौ दिवसीय शारदीय नवरात्र का धार्मिक अनुष्ठान शुरू हो गया. कलश स्थापना के साथ ही पूरे जिले में मां दुर्गा के जयघोष, दुर्गा सप्तशती का पाठ, शंख, घंटा से वातावरण पूरी तरह आध्यात्मिक हो गया है. गुरुवार को मां दुर्गा के प्रथम रूप की पूजा की गयी. प्रतिपदा की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 22, 2017 5:02 AM

शेखपुरा : कलश स्थापना के साथ नौ दिवसीय शारदीय नवरात्र का धार्मिक अनुष्ठान शुरू हो गया. कलश स्थापना के साथ ही पूरे जिले में मां दुर्गा के जयघोष, दुर्गा सप्तशती का पाठ, शंख, घंटा से वातावरण पूरी तरह आध्यात्मिक हो गया है. गुरुवार को मां दुर्गा के प्रथम रूप की पूजा की गयी.

प्रतिपदा की समाप्ति के उपरांत द्वितीय के प्रारंभ होने पर सवेरे 9:30 बजे से 10:46 बजे के बीच कलश स्थापना की गयी. लोग अपने घरों के अलावा विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर स्थापित की जा रही दुर्गा प्रतिमा स्थल पर भी मां दुर्गा की नौ दिवसीय आराधना प्रारंभ की. प्रत्येक दिन मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की आराधना की जाती है तथा सवेरे और संध्या आरती-कीर्तन, भजन आदि के माध्यम से माता का आशीर्वाद प्राप्त करने का प्रयास किया जाता है. इस अवसर पर श्रद्धालु अपनी सुख-समृद्धि के अलावा समाज, देश और मानवता के कल्याण के लिए भी आशीर्वाद प्राप्त करते हैं.

Next Article

Exit mobile version