बीमा प्रीमियम पर भी महंगाई की मार

समस्तीपुरः अब जीवन बीमा पर भी महंगाई की मार पड़ने वाली है. इसका कारण जीवन बीमा के प्रीमियम पर सरकार की पहुंची नजर को माना जा रहा है. जानकारी के अनुसार, सरकार की ओर से सभी तरह के पॉलिसी पर सर्विस टैक्स लगाने की तैयारी की जा रही है. यह व्यवस्था आगामी एक अक्तूबर से […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 24, 2013 4:00 AM

समस्तीपुरः अब जीवन बीमा पर भी महंगाई की मार पड़ने वाली है. इसका कारण जीवन बीमा के प्रीमियम पर सरकार की पहुंची नजर को माना जा रहा है. जानकारी के अनुसार, सरकार की ओर से सभी तरह के पॉलिसी पर सर्विस टैक्स लगाने की तैयारी की जा रही है. यह व्यवस्था आगामी एक अक्तूबर से लागू करने की योजना है.

इससे बीमाधारकों को प्रीमियम पर 100 से 2000 रुपये तक का अतिरिक्त बोझ बढ़ जायेगा. सरकार ने प्रीमियम पर 3.1 फीसदी सर्विस टैक्स लगाने का फैसला किया है. इस संबंध में पूछे जाने पर स्थानीय भारतीय जीवन बीमा निगम के विपणन प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा ने बताया कि टर्म बीमा पॉलिसी और पुराने पॉलिसी को छोड़कर अभी सभी नये पॉलिसी के प्रीमियम में सर्विस टैक्स के प्रावधान की बात कही जा रही है.

एक अक्टूबर से इसे लागू होना है. पेंशन प्लान में भी सर्विस टैक्स लग सकता है. हालांकि यह टैक्स प्रीमियम के रिस्क फैक्टर पर ही लागू होगा. इंवेस्टमेंट फैक्टर पर नहीं. इसलिए बीमाधारकों पर सर्विस टैक्स का भार 2 से 15 फीसदी तक ही आयेगा. प्रस्तावित नये प्रावधानों के बाद बीमा कंपनियों को विभिन्न योजनाओं में बदलाव करने होंगे.

Next Article

Exit mobile version