रेल मंडल के नौ रेल इंजन परिचालन से होंगे बाहर

समस्तीपुर : रेल मंडल के विभिन्न खंडों में ट्रेनों की आवाजाही में लगाये गये नौ रेल इंजनों को परिचालन से बाहर किया जायेगा. मुख्यालय से आदेश मिलने के बाद इन रेल इंजनों को ग्राउंड करने का निर्णय लिया गया है. सभी इंजन डीजल से चलने वाले हैं. इसमें आठ इंजनों को ग्राउंड करने का काम […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 21, 2019 5:28 AM

समस्तीपुर : रेल मंडल के विभिन्न खंडों में ट्रेनों की आवाजाही में लगाये गये नौ रेल इंजनों को परिचालन से बाहर किया जायेगा. मुख्यालय से आदेश मिलने के बाद इन रेल इंजनों को ग्राउंड करने का निर्णय लिया गया है. सभी इंजन डीजल से चलने वाले हैं. इसमें आठ इंजनों को ग्राउंड करने का काम पूरा कर लिया गया है. जबकि एक शेष बचे इंजन को हटाने की प्रक्रिया अभी पूरी की जा रही है. जानकारी के अनुसार सभी इंजन करीब 30 साल पुराने हैं. जिसका उपयोग पहले किया जा रहा था.

डीएमई पावर चंद्रशेखर प्रसाद ने पूछने पर बताया कि एक बचे इंजन को हटाने का काम किया जा रहा है. बता दें कि विगत दिनों रेलवे ने अपने सभी जोन में 31 साल से अधिक पुराने रेल इंजन को उपयोग से बाहर करने को कहा था. डीजल की ज्यादा खपत व प्रदूषण की समस्या के कारण यह निर्णय लिया गया था.
इसमें अगर कोई इंजन शेड में खड़ा है तो भी उसे इस्तेमाल नहीं करने के निर्देश दिये गये थे. यहां यह बता दें कि नये जेनरेशन के विभिन्न श्रृंखला के इंजन डीजल की कम खपत करते हैं व प्रदूषण भी कम फैलाते हैं. इसके माध्यम से ट्रेनों का परिचालन बेहतर तरीके से किया जा रहा है.

Next Article

Exit mobile version