यूनिक नंबर से लैस होंगे नप क्षेत्र के घर

समस्तीपुर : नगर परिषद के सभी वार्डों में घरों को आधार कार्ड की तरह यूनिक नंबरों से लैस किया जायेगा. इस प्रकार की व्यवस्था से नगर परिषद के सभी घरों का अपना यूनिक नंबर हो जायेगा. इससे गूगल के नक्शे पर कहीं भी घर बैठे कोई भी व्यक्ति आपके घर के पते की जानकारी प्राप्त […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 17, 2018 12:44 AM

समस्तीपुर : नगर परिषद के सभी वार्डों में घरों को आधार कार्ड की तरह यूनिक नंबरों से लैस किया जायेगा. इस प्रकार की व्यवस्था से नगर परिषद के सभी घरों का अपना यूनिक नंबर हो जायेगा. इससे गूगल के नक्शे पर कहीं भी घर बैठे कोई भी व्यक्ति आपके घर के पते की जानकारी प्राप्त कर सकेगा. अगर, आपके कोई परिचित आपका घर नहीं देखे हैं तथा उनके पास घर का नंबर है, तो गूगल के नक्शे के माध्यम से पहुंचना आसान हो जायेगा. डिजिटल इंडिया के द्वारा उक्त नंबर प्लेट लगाने के लिए किसी प्रकार शुल्क देय नहीं होगा. यानी प्रत्येक घरों व दुकानों को इस प्रकार की सुविधा मुफ्त उपलब्ध करायी जायेगी.

इस कार्य को मैप माई इंडिया कंपनी द्वारा युद्ध स्तर पर किया जा रहा है. भौगोलिक आधारभूत संरचना के जरिये इस कार्य को संपादित करने की प्रक्रिया जारी है. इसे जीआइएस नाम दिया गया है. इस एप्लीकेशन से लिंक करने पर सभी को अपने घरों की जानकारी मिलने लगेगी. इसके साथ ही घर का पता खोजने में भी आसानी होगी. इसके तहत नगर विकास विभाग को राज्यभर के घरों की पूरी जानकारियां उपलब्ध हो सकेंगी. इसके पूर्व कंपनी द्वारा पूरे घरों का सर्वे करने का काम किया गया था,

ताकि किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े. अब कंपनी द्वारा नंबर प्लेट लगाने का काम किया जायेगा. सिटी मैनेजर अरविंद कुमार का कहना है कि घरों में यूनिक नंबर लगाये जाने से हर किसी को सुविधा होगी. खासकर सगे संबंधियों के लिए घर खोजना आसान हो जायेगा.अब नगर परिषद क्षेत्र में निर्मित हर वैध-अवैध मकान का यूनिक नंबर होगा. इसके तहत हर मकान को 15 डिजिट की यूनिक आइडी दी जायेगी.

हर घर को मिलेगी 15 डिजिट की यूनिक आइडी
नंबर प्लेट लगाने के एवज में कोई शुल्क नहीं लगेगा
नगर विकास विभाग के पास राज्य के घरों की पूरी जानकारी होगी
स्थायी समिति की बैठक बुलाने की मांग
समस्तीपुर : नगर परिषद की सशक्त स्थायी समिति सदस्य उषा देवी ने कार्यपालक पदाधिकारी को पत्र लिखकर विभिन्न मुद्दों को लेकर समिति की बैठक बुलाने की मांग की है. पत्र में उन्होंने कहा है कि विभिन्न वार्डों में स्ट्रीट लाइट खराब हो चुकी है. साथ ही वार्डों में बने नालों के स्लैब टूट चुके हैं. इनकी मरम्मत की आवश्यकता है. इसके अलावा आमजनों से जुड़ी कई समस्याएं हैं, जिन पर समिति की बैठक जरूरी है.

Next Article

Exit mobile version