भारतीय रेल का सत्यानाश, इकोनॉमी का भी भला नहीं होगा : नीतीश

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्र सरकार के आम बजट को निराशाजनक करार दिया है. कहा कि इसमें देश के लिए न तो कुछ खास है, न ही अर्थव्यवस्था में सुधार के बारे में ही कुछ है. यह बजट देश की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ानेवाला नहीं है. रेलवे का तो सत्यानाश ही कर दिया. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 2, 2017 8:35 AM
पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्र सरकार के आम बजट को निराशाजनक करार दिया है. कहा कि इसमें देश के लिए न तो कुछ खास है, न ही अर्थव्यवस्था में सुधार के बारे में ही कुछ है. यह बजट देश की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ानेवाला नहीं है. रेलवे का तो सत्यानाश ही कर दिया. उन्होंने पत्रकारों से कहा कि इसमें बिहार को विशेष दर्जा, विशेष पैकेज और बीआरजीएफ की राशि देने की भी कोई चर्चा नहीं की गयी. न ही नोटबंदी से हुए फायदों को बताया गया और न ही नोटबंदी के बाद कितनी राशि बैंक में आयी और कितना काला धन मिला, उसकी जानकारी दी गयी. कृषि पर तो बहुत बातें हुईं, लेकिन किसानों की हालत में सुधार होने की संभावना नहीं है.
सिर्फ नारे से काम नहीं चल सकता है. उससे बात नहीं बन सकती है. आम बजट में रेल बजट को समाहित करने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि रेलवे की जो स्वायत्तता होती थी, उसे खत्म कर दिया गया. रेल देश को जोड़ने वाला सबसे बड़ा तंत्र है. इससे बड़ा और कोई तंत्र नहीं है, लेकिन अब उसका बंटाधार हो गया है. स्वायत्तता रेलवे के विकास के लिए जरूरी है. इसे आम बजट के साथ जोड़ना सही नहीं है. इससे रेलवे का विकास अवरुद्ध हो जायेगा.

Next Article

Exit mobile version