बिहार मिशन पर अमित शाह, पढ़ें क्या है पूरी रणनीति

पटना : भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने 10 केंद्रीय मंत्रियों को बिहार फतह का जिम्मा सौंपा है. एक- एक मंत्री के जिम्मे 20 से 25 विधानसभा क्षेत्र की जिम्मेवारी दी है. वे वहीं कैंप कर चुनाव प्रबंधन की कमान संभालेंगे. हरेक मंत्री को रोजाना उनके जिम्मे वाले क्षेत्र के के कम से कम […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 1, 2015 6:58 AM
पटना : भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने 10 केंद्रीय मंत्रियों को बिहार फतह का जिम्मा सौंपा है. एक- एक मंत्री के जिम्मे 20 से 25 विधानसभा क्षेत्र की जिम्मेवारी दी है. वे वहीं कैंप कर चुनाव प्रबंधन की कमान संभालेंगे. हरेक मंत्री को रोजाना उनके जिम्मे वाले क्षेत्र के के कम से कम 100 सक्रिय कार्यकर्ताओं से संपर्क करना है.
मंगलवार को भाजपाध्यक्ष ने लगभग 10 घंटे की मैराथन बैठक में मिशन 185 व मिशन 122 के पूरे ब्लूप्रिंट की जानकारी अपने वरिष्ठ नेताओं को दी तथा उसे पूरा करने की जिम्मेवारी भी सौंप दी. मंगलवार से भाजपाध्यक्ष ने मिशन बिहार की कमान संभाल ली है. बुधवार को वे बेगुसराय में भाजपा नेताओं व कार्यकर्ताओं को जीत का पाठ पढ़ाया. श्री शाह ने आरक्षण के मुद्दे पर उठे सवाल तथा अगड़े – पिछड़े के राग का पूरी दृढ़ता के साथ मुकाबला करने को कहा है. लालू प्रसाद की हर बात का उत्तर भाजपा नेता देंगे. बताया जा रहा है भाजपा का फोकस दलित- महादलित के अलवा पिछड़े व अतिपिछड़े में कमजोर जातियों पर रहेगा.
पिछड़े अतिपिछड़े में जो आर्थिक व सामाजिक दृ्ट्किकोण से कमजोर हैं, इनकों कैसे अपनी ओर लुभावना है तथा लाल प्रसाद के अगड़ेे -पिछड़े के राग के बाद उपजी परिस्थिति में कैसे इस वर्ग के लोगों को अपनी ओर लाना है इसके बारे में भी बताया गया. भाजपा मिशन बिहार फतह में अपने लगभग 98 लाख सदस्यों तक इस चुनाव प्रचार के दौरान पहुंचेगी. श्री शाह ने अपने नेताओं से कहा है कि भाजपा के नेता कम से एक बार उनके दरवाजे तक जरुर पहुंचे.
इन मंत्रियों को दी गयी है जिम्मेवारी
श्री शाह ने केंद्री मंत्री राधामोहन सिंह, रविशंकर प्रसाद, जेपी नड्ढा, राजीव प्रताप रूढ़ी गिरिराज सिंह, रामकृपाल यादव, थावरचंद गहलौत, नरेंद्र सिंह तोमर, मनोज सिन्हा व संतोष गंगवार को जीत का टास्क सौंपा है. इन हरेक मंत्रियों के पास 20 से 25 विधान सभा क्षेत्रों की जिम्मेवारी दी गयी है.
मंत्री उस क्षेत्र में कैंप करेंगे.सूत्रों ने बताया कि राधा मोहन सिंह को चंपारण के इलाके, राजीव प्रताप रूढ़ी को उत्तर बिहार, गिरिराज सिंह को मध्य बिहार,संतोष गंगवार को पटना व इससे सटे नालंदा का जिम्मा दिया गया है. रामकृपाल यादव को कोसी , जेपी नड्ढा को पूर्व बिहार , मनोज सिन्हा को शाहबाद क्षेत्र की जिम्मेवारी दी गयी है. बताया जाता है कि मंत्रियों को जिम्मेवारी तय करते समय सामाजिक समीकरणों का खासा ख्याल रखा गया है.

Next Article

Exit mobile version