पटना : स्ट्रीट वेंडर भी ले पायेंगे मानधन पेंशन योजना

27 से चलेगा स्पेशल ड्राइव पटना : राज्य भर के स्ट्रीट वेंडरों को प्रधानमंत्री मानधन पेंशन योजना से जोड़ने के लिए विशेष ड्राइव चलाया जायेगा. श्रम संसाधन विभाग ने समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिया कि स्ट्रीट वेंडरों को योजना के प्रति जागरूक करें. सभी वेंडरों तक योजना का लाभ पहुंचे, इसके लिए ऑन […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 21, 2020 8:43 AM
27 से चलेगा स्पेशल ड्राइव
पटना : राज्य भर के स्ट्रीट वेंडरों को प्रधानमंत्री मानधन पेंशन योजना से जोड़ने के लिए विशेष ड्राइव चलाया जायेगा. श्रम संसाधन विभाग ने समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिया कि स्ट्रीट वेंडरों को योजना के प्रति जागरूक करें. सभी वेंडरों तक योजना का लाभ पहुंचे, इसके लिए ऑन स्पॉट निबंधन की व्यवस्था की जायेगी. शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के असंगठित छोटे दुकानदारों और श्रमिकों को जोड़ने के लिए प्रचार-प्रसार तेज किया जायेगा और हर माह योजना की समीक्षा होगी. स्पेशल ड्राइव 27 जनवरी से चलेगा.
क्या है मानधन योजना
असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों के लिए यह पेंशन योजना शुरू की गयी है. योजना के तहत निवेशक को हर महीने कुछ राशि निवेश करना होगा. 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर निवेशक को हर महीने तीन हजार रुपये पेंशन दी जायेगी. योजना के जरिये निवेशक को जिंदगी भर पेंशन मिलेगी. कोई भी व्यक्ति इस योजना में जितना योगदान देगा, सरकार भी उस अकाउंट में उतनी राशि देगी. श्रम मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को पेंशन योजना का लाभ मिले. इसको लेकर प्रचार -प्रसार तेज करने का निर्देश दिया गया है. स्ट्रीट वेंडरों को जोड़ने के लिए स्पेशल ड्राइव चलाने को कहा गया है.

Next Article

Exit mobile version