पटना : 24 घंटे खुले रहेंगे तीन जिलों के सभी अस्पताल

पटना : श्री गुरु नानक देव जी महाराज के 550 वें प्रकाश गुरुपर्व 27-29 दिसंबर तक राजगीर में आयोजित किया गया है. साथ ही श्री गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज के 353 वें प्रकाश पर्व का आयोजन 31 दिसंबर से दो जनवरी तक पटना में आयोजित किया गया है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा इन दोनों प्रकाश […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 14, 2019 9:17 AM
पटना : श्री गुरु नानक देव जी महाराज के 550 वें प्रकाश गुरुपर्व 27-29 दिसंबर तक राजगीर में आयोजित किया गया है. साथ ही श्री गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज के 353 वें प्रकाश पर्व का आयोजन 31 दिसंबर से दो जनवरी तक पटना में आयोजित किया गया है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा इन दोनों प्रकाश पर्व को लेकर राजगीर व पटना में आनेवाले देश विदेश के श्रद्धालुओं के लिए स्वास्थ्य सुविधाएं 24 घंटे बहाल रखने का निर्देश संबंधित तीन जिलों के सिविल सर्जनों को दिया है.
साथ ही वैशाली, पटना और नालंदा के सिविल सर्जनों को गुरुपर्व के आयोजन की अवधि में जिला के सभी अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, रेफरल अस्पताल, अनुमंडलीय अस्पताल और सदर अस्पताल 24 घंटे खुले रहने का आदेश दिया गया है.
स्वास्थ्य विभाग ने इन सभी अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में दवाओं के साथ पैथोलॉजिकल और रेडियोलॉजिकल जांच की व्यवस्था सुनिश्चित करने का भी आदेश दिया है. सिख श्रद्धालुओं के लिए अस्थायी टेंट परिसर में भी 24 घंटे इलाज की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है. विभाग द्वारा इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान, इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान, वीआइएमसी,पावापुरी और नालंदा चिकित्सा महाविद्यालय को श्रद्धालुओं के इलाज का निर्देश दिया गया है.
साथ ही एनएमसीएच व वीआइएमसी, पावापुरी के अधीक्षकों को 30-30 बेड का डेडीकेटेड वार्ड स्थापित करने का आदेश दिया गया है. आइजीआइएमएस व आइजीआइसी को किसी भी आपात स्थिति में श्रद्धालुओं को सभी प्रकार की चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने को कहा गया है.

Next Article

Exit mobile version