छज्जूबाग के खासमहाल की जमीन लेगा प्रशासन

पटना : पटना-गया रोड (छज्जूबाग एरिया) और कदमकुआं स्थित खासमहाल भूमि के चार प्लॉट को प्रशासन अपने कब्जे में लेगी. इसके लिए 16, 18 एवं 20, 23 को तिथि निर्धारित की गयी है. इसमें पुराना पटना-गया रोड छज्जूबाग एरिया में था जहां अब इस जमीन पर कुछ सरकारी कार्यालय भी हैं और दुकानें भी हैं. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 13, 2019 5:15 AM

पटना : पटना-गया रोड (छज्जूबाग एरिया) और कदमकुआं स्थित खासमहाल भूमि के चार प्लॉट को प्रशासन अपने कब्जे में लेगी. इसके लिए 16, 18 एवं 20, 23 को तिथि निर्धारित की गयी है. इसमें पुराना पटना-गया रोड छज्जूबाग एरिया में था जहां अब इस जमीन पर कुछ सरकारी कार्यालय भी हैं और दुकानें भी हैं.

अब इसे खाली कराने की तैयारी है. उक्त चार तिथि में यहां पर कार्रवाई की जायेगी. लीज धारकों को नोटिस प्रशासन द्वारा भेजा दिया गया है. इन लोगों पर भी लीज शर्त के उल्लंघन का आरोप है और यह लोग वाद हार चुके हैं.
इसके बाद प्रशासन कब्जा ले रहा है. इस संबंध में एडीएम राजस्व राजीव कुमार श्रीवास्तव ने लीज धारकाें के नाम का खुलासा नहीं किया है. उन्होंने कहा कि सभी को नोटिस भेज दिया गया है. समाहर्ता द्वारा भूमि उप समहर्ता, पटना सदर के नेतृत्व में खासमहल भूखंडों के भौतिक सत्यापन के लिए जांच दल गठन किया गया है. लीज शर्त उल्लंघन वाले खासमहाल भूखंडों के मामले में भी कानूनी कार्रवाई की जायेगी.
खासमहाल के प्लॉट संख्या-30 का लीज रद्द प्रशासन का कब्जा
कदमकुआं में खास महल की भूमि ब्लॉक-इ प्लॉट संख्या-30 को जिला प्रशासन द्वारा खाली कराकर कब्जे में लिया गया है. चार कट्ठे की इस भूमि को लीजधारक पर शर्त उल्लंघन के आरोप में लिया गया है. राजस्व भूमि सुधार विभाग बिहार द्वारा इस भूमि का लीज रद्दकर इसे कब्जे में लेने का आदेश मिला था.
इस मामले में प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय में वाद संख्या- 34/2017 दाखिल की गयी थी. प्रमंडलीय आयुक्त के द्वारा 19 मार्च 2019 को निष्काशन आदेश दिया गया था. इसके बाद 11 दिसंबर को दखल कब्जा प्राप्त करने की तिथि निर्धारित थी. इस पर यहां पर हुए निर्माण सहित भूमि को कब्जे में लिया गया है.

Next Article

Exit mobile version