आज से सनातन धर्मावलंबियों के घर गूंजने लगेंगी शहनाइयां

पटना : कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी यानी देवउठनी एकादशी के बाद सनातन धर्मावालंबियों के शुभ मांगलिक कार्य का आरंभ करीब चार माह बाद शुरू हो जाता है. इस वर्ष विवाह के लिए शुभ मुहूर्त आज मंगलवार से शुरू हो रहा है. आज से सनातन धर्मावलंबियों के घर विवाह की शहनाइयां गूंजने लगेंगी. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 19, 2019 9:49 AM

पटना : कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी यानी देवउठनी एकादशी के बाद सनातन धर्मावालंबियों के शुभ मांगलिक कार्य का आरंभ करीब चार माह बाद शुरू हो जाता है. इस वर्ष विवाह के लिए शुभ मुहूर्त आज मंगलवार से शुरू हो रहा है. आज से सनातन धर्मावलंबियों के घर विवाह की शहनाइयां गूंजने लगेंगी. यह सिलसिला अगले माह दिसंबर में खरमास चढ़ने के पहले तक जारी रहेगा.

इस साल के आखिरी इस एक माह के अंतराल में विवाह के दर्जनभर शुभ मुहूर्त हैं. मंगलवार को गुरु का धनु राशि में तीन अंश होना गुरु के त्रिबल शुद्धि को दर्शाने के कारण यह समय मांगलिक कार्यों के लिए अच्छा है. वहीं, शुक्र का धनु राशि की ओर अग्रसर होना भी त्रिबल शुद्धि को बल देता है. सूर्य भी वृश्चिक राशि में दो अंश पार कर चुके हैं. यह विवाह और अन्य मांगलिक कार्यों के लिए शुभ समय है.

इस वसाल नवंबर माह में 19, 20, 21, 22, 23, 28, 30 और दिसंबर माह में 1, 5, 6, 7, 11, 12 तारीख शुभ मुहूर्त है. वहीं, मिथिला पांचांग के मुताबिक, नवंबर माह में 20, 22, 24, 27, 28, 29 और दिसंबर में 1, 2, 8, 11, 12 तारीख विवाह के लिए शुभ है.

Next Article

Exit mobile version