विपक्ष के निशाने पर रही राज्य सरकार

पटना : राजद नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने 15 दिनों में कुल 22 चुनावी सभाएं कीं. उन्होंने अपने चुनाव प्रचार में सरकार को निशाने पर रखा. उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र और राज्य में एनडीए की सरकार है फिर किसने बिहार के वाजिब हक को रोका हुआ है? बिहार को 39 सांसद देने के बाद […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 20, 2019 5:04 AM

पटना : राजद नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने 15 दिनों में कुल 22 चुनावी सभाएं कीं. उन्होंने अपने चुनाव प्रचार में सरकार को निशाने पर रखा. उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र और राज्य में एनडीए की सरकार है फिर किसने बिहार के वाजिब हक को रोका हुआ है? बिहार को 39 सांसद देने के बाद भी बिहार का हक अधिकार खाने वाले डब्बल इंजन के डबल स्टैंडर्ड वाले स्वार्थी और ढोंगी लोग जवाब नहीं दे रहे हैं.

विपक्ष के बड़े चेहरे रहे प्रचार से दूर
पटना. उपचुनाव में विपक्ष के बड़े चेहरों ने अपने को चुनाव प्रचार से दूर रखा. चुनाव प्रचार के लिए निर्धारित 15 दिनों में कांग्रेस का कोई भी बड़ा नेता बिहार में प्रचार के लिए नहीं आया. राजद प्रमुख लालू प्रसाद के जेल में रहने के बाद भी कांग्रेस का कोई ऐसा बड़ा नेता महागठबंधन के चुनाव प्रचार के लिए बिहार नहीं आया. सोनिया गांधी व राहुल गांधी तो दूर शत्रुघ्न सिन्हा और कीर्ति आजाद भी प्रचार में नहीं आये. यहां के उपचुनाव में प्रचार की जिम्मेदारी स्थानीय नेताओं और प्रदेश प्रभारी पर छोड़ दी गयी.
बिहार में समस्तीपुर लोकसभा में कांग्रेस के प्रत्याशी डाॅ अशोक कुमार को आम चुनाव के बाद फिर से पार्टी ने महागठबंधन के तहत उम्मीदवार बनाया. इसके अलावा पार्टी की दूसरी सीट किशनगंज है जहां की जनता ने वहां के स्थानीय विधायक को मोदी लहर में सांसद बनाकर लोकसभा भेज दिया. किशनगंज लोकसभा सीट विपक्ष की एकलौती सीट थी, जो बिहार में उसके खाते में आयी.
साथ ही यहां के चार विधानसभा क्षेत्रों में राजद ने अपना प्रत्याशी उतारा है. निर्वाचन आयोग को कांग्रेस द्वारा 40 स्टार प्रचारकों की सूची सौंपी गयी थी. जानकार बताते हैं कि कांग्रेस प्रत्याशियों ने सोनिया गांधी, राहुल गांधी व प्रियंका गांधी सहित अन्य राष्ट्रीय नेताओं के कार्यक्रम की अपने क्षेत्र में मांग की थी.
स्टार प्रचारकों में इनके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री डाॅ मनमोहन सिंह, शत्रुघ्न सिन्हा, कीर्ति आजाद व मीरा कुमार सहित अन्य नेताओं के नाम शामिल थे. राज्य में कांग्रेस की दो सीटों के लिए होनेवाले उपचुनाव में स्टार प्रचारक न तो अपने प्रत्याशी और न ही महागठबंधन के प्रत्याशी के पक्ष में मतदान की अपील करने उतरे.

Next Article

Exit mobile version