बिहार : सीएम नीतीश ने पटना में जल-जमाव वाले क्षेत्र का लिया जायजा, आम लोगों की सुनी समस्याएं

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार की देर शाम को पटना में जल-जमाव वाले क्षेत्रों और राहत सामग्रियों का दौरा किया. सबसे पहले वह श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल पहुंचे, जहां लोगों के लिए पैक किये जा रहे फूड पैकेट को स्वयं देखकर पड़ताल की. सभी सामानों की क्वालिटी परखने और पैकिंग की जांच […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 1, 2019 10:43 PM

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार की देर शाम को पटना में जल-जमाव वाले क्षेत्रों और राहत सामग्रियों का दौरा किया. सबसे पहले वह श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल पहुंचे, जहां लोगों के लिए पैक किये जा रहे फूड पैकेट को स्वयं देखकर पड़ताल की. सभी सामानों की क्वालिटी परखने और पैकिंग की जांच करने के बाद वह जल जमाव से प्रभावित इलाके सैदपुर का भ्रमण करने पहुंचे. यहां आम लोगों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनी और संबंधित अधिकारियों को उचित निर्देश दिये.

इससे पहले दोपहर को मुख्य सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में जल जमाव की स्थिति और बचाव कार्य की गहन समीक्षा की. उन्होंने नगर विकास एवं आवास, आपदा प्रबंधन विभाग समेत अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों को बुलाकर स्थिति की जानकारी ली और उन्हें उचित निर्देश दिये.

बताया जाता है कि सीएम ने इस दौरान कुछ विभागों के कार्यों को लेकर असंतोष भी जताया और अधिकारियों को किसी तरह की लापरवाही नहीं बरतने के सख्त निर्देश दिये. इस दौरान उनके साथ मुख्य सचिव दीपक कुमार, डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे.

इसी भ्रमण के क्रम में सीएम पटना उच्च न्यायालय के वरीय अधिवक्ता और आइपीएस अधिकारी विनीत विनायक के पिता स्व. अभय कुमार सिंह के श्राद्धकर्म में शामिल होने के लिए होटल मौर्या पहुंचे. इस दौरान उन्होंने पत्रकारों से कहा कि बिहार में पिछले पांच दिनों से लगातार बारिश हुई, जिससे निचले इलाकों में जलजमाव हो गया है. जल निकासी के लिए तेजी से काम किया जा रहा है. राहत और बचाव कार्य में अधिकारी पूरी मुश्तैदी से लगे हुए हैं. लोगों को राहत देने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है. जुलाई महीने में भी बिहार में फ्लैश फ्लड की स्थिति आयी थी, जिससे 12 जिले प्रभावित हुए थे. उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए हम लोग पूरी तरह से सतर्क हैं. इसके लिए जल-जीवन-हरियाली अभियान की शुरुआत की जा रही है.

सैदपुर इलाके में भ्रमण के दौरान सीएम पानी में चलकर आम लोगों से मिले और उनकी समस्याएं सुनी. साथ ही सैदपुर नाले से पानी की निकासी तेजी से हो सके, इसके लिए नाले का निरीक्षण स्वयं पास जाकर किया. कई स्थानों पर अंधेरे में टॉर्च की रोशनी की मदद से नाले और जलजमाव की पड़ताल किया. इस दौरान अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये कि वे पानी को निकालने तथा नाले में पानी के बहाव को बनाये रखने के लिए सभी उचित उपाय करें. आम लोगों को जल जमाव की समस्या से जल्द निजात दिलाने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य करें.

सीएम ने सैदपुर संप हॉउस का भी निरीक्षण किया और जल निकासी की स्थिति का जायजा लिया. इस दौरान वित्त विभाग के प्रधान सचिव और पटना जिला के प्रभारी डॉ. एस सिद्धार्थ, सीएम के प्रधान सचिव चंचल कुमार, सचिव मनीष कुमार वर्मा समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे.

Next Article

Exit mobile version